ताज़ा खबर
 

AUS vs PAK: ब्रेडमैन, सचिन और कोहली जैसे दिग्गजों को स्टीव स्मिथ ने छोड़ा पीछे, टेस्ट क्रिकेट में बनाए सबसे तेज 7 हजार रन

AUS vs PAK, Steve Smith: स्मिथ ब्रिस्बेन में पहले ही टेस्ट में ये रिकार्ड बना लेते लेकिन अप्रत्याशित ढंग से चार रन पर आउट हो गए थे।

स्टीव स्मिथ ने पूरे किए 7 हजार रन (फोटो सोर्स-twitter)

बैन से वापसी के बाद ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ क्रिकेट के मैदान पर अपनी नई पटकथा लिख रहे हैं। एक के बाद एक शानदार पारी के दम पर वो कीर्तिमान गढ़ते जा रहे हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बनाया है। जहां 23 रन बनाते ही इस स्टार बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने 1946 में बना रिकार्ड तोड़ा और ऑस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डान ब्रैडमेन को पछाड़कर 11वें स्थान पर आ गए ।

स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक रन लेकर इस आंकड़े को छुआ । उन्होंने 73 वर्ष पुराना इंग्लैंड के वेली हामंड का रिकार्ड तोड़ा । हामंड ने 131 पारियों में 7000 रन पूरे किये थे जबकि स्मिथ की यह 126वीं पारी थी । भारत के वीरेंद्र सहवाग ने 134 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था । क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ की इस उपलब्धि पर ट्वीट करते हुए लिखा कि सबसे तेज 7000 रन । तुम स्टार हो स्टीव स्मिथ । स्मिथ ने ब्रैडमेन को भी पछाड़ा जिनके 6996 रन है । स्मिथ ने इस साल एशेज श्रृंखला में सात पारियों में 774 रन बनाये थे ।

 

इस मुकाम को हासिल करने के लिए सचिन तेंदुलकर को 134 पारियों का सामना करना पड़ा था। वहीं, कोहली,कुमार संगकारा और गैरी सोबर्स को इसके लिए 138 पारी खेलनी पड़ी थी। स्मिथ ब्रिस्बेन में पहले ही टेस्ट में ये रिकार्ड बना लेते लेकिन अप्रत्याशित ढंग से चार रन पर आउट हो गए थे। अब उनका लक्ष्य ग्रेग चैपल से आगे निकलना होगा जिनके 7110 रन हैं । आस्ट्रेलिया के लिये रिकी पोंटिंग ने 168 टेस्ट में सर्वाधिक 13378 रन बनाये हैं ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: न्यूजीलैंड के नील ब्रूम ने खेला ऐसा ‘अजीब’ शॉट, देखकर हर कोई रह गया हैरान
2 खूबसूरत एंकर को देख फैन ने रिकी पोंटिंग को बनाया दिया फोटोग्राफर, पूर्व कप्तान ने नहीं किया निराश
3 AUS vs PAK: विराट-स्मिथ को पीछे छोड़ ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने किया कमाल, 2019 में बनाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन
ये पढ़ा क्या?
X