ताज़ा खबर
 

इशान किशन 20 साल में छक्का लगा वनडे डेब्यू करने वाले पहले बल्लेबाज, बतौर विकेटकीपर भी बनाया रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन पांचवें नंबर पर हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के रिची रिचर्डसन, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और एडम गिलक्रिस्ट हैं।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: July 19, 2021 9:37 AM
श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में इशान किशन के अलावा शिखर धवन ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। (सोर्स- इंस्टाग्राम/ट्विटर- शिखर धवन/आईसीसी)

बर्थडे बॉय इशान किशन ने 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ धमाकेदार पारी खेली। वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू दोनों ही मुकाबलों में अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। इशान ने छक्के के साथ अपने वनडे इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की। पिछले 20 साल में वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

इशान किशन ने इसके अलावा भी श्रीलंका के खिलाफ मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। ईशान किशन ने मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में 56 रन बनाए। अब वह श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू पर 59 रन बनाकर बेहतर हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन ऐसा डबल बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में 56 और पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय पदार्पण मैच में 93 रन बनाए थे।

इशान किशन ने एक डेब्यूटेंट द्वारा दूसरा सबसे तेज एकदिवसीय अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उन्होंने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। इस मामले में पहले नंबर पर क्रुणाल पंड्या हैं। क्रुणाल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ मैच से वनडे करियर की शुरुआत की थी। उस मैच में उन्होंने 26 गेंद में पचासा ठोका था। जो वनडे इंटरनेशनल डेब्यू में किसी भी खिलाड़ी के द्वारा लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक है।

इशान किशन अपने जन्मदिन पर वनडे में पदार्पण करने वाले दूसरे भारतीय और ओवरऑल 16वें क्रिकेटर बने। इशान किशन ने श्रीलंका के खिलाफ 59 रन बनाए। यह वनडे डेब्यू में किसी भारतीय विकेटकीपर का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबा करीम द्वारा बनाए गए 55 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। इशान किशन के 59 रन इस फॉर्मेट में डेब्यू पर किसी विकेटकीपर का आठवां सर्वोच्च स्कोर भी है।

इशान किशन 2001 के बाद से वनडे डेब्यू में छक्के के साथ पारी की शुरुआत करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। इस दौरान चार अन्य क्रिकेटर्स ने भी वनडे मैच में अपनी पहली गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन वे उनके डेब्यू मैच नहीं थे। वे चार क्रिकेटर्स दक्षिण अफ्रीका के जोहान लाऊ (2008), पाकिस्तान के जावेद दाऊद (2010), स्कॉटलैंड के क्रेग वालेस और जिम्बाब्वे के रिचर्ड नागरवा (2017) हैं।

श्रीलंका के खिलाफ मैच में शिखर धवन 86 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके यह रन कप्तान के रूप में अपने पहले एकदिवसीय मैच में किसी भारतीय द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। साल 1996 में सचिन तेंदुलकर ने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ ही बतौर कप्तान अपना पहला वनडे मैच खेला था। उसमें उन्होंने 110 रन बनाए थे।

वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शिखर धवन पांचवें नंबर पर हैं। उनसे पहले रिची रिचर्डसन (नाबाद 106 रन, बनाम पाकिस्तान, 1991), सनथ जयसूर्या (102 रन बनाम जिम्बाब्वे, 1998), स्टीव स्मिथ (नाबाद 102 रन, बनाम इंग्लैंड, 2015) और एडम गिलक्रिस्ट (98 रन बनाम वेस्टइंडीज, 2001) हैं।

Next Stories
1 फैशन मॉडल हैं इशान किशन की गर्लफ्रेंड अदिति हुंडिया, रामदेव से जुड़े सवाल पर मलाइका अरोड़ा को दिया था यह जवाब
2 इशान किशन वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू में पचासा ठोकने वाले दूसरे क्रिकेटर बने, शिखर धवन ने भी रचा इतिहास
3 चोट के कारण संजू सैमसन का नहीं हुआ वनडे डेब्यू, पूरी सीरीज से बाहर होने का खतरा; ट्विटर पर भड़के फैंस
ये पढ़ा क्या?
X