ताज़ा खबर
 

अब अगले 5 सालों तक सिर्फ यहां देख सकेंगे भारत में खेले जाने वाले क्रिकेट मैच

वैश्विक समग्र अधिकार में भारत और शेष विश्व के प्रसारण के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं। स्टार ने एक बार फिर सोनी और रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा। इन तीनों के बीच प्रसारण अधिकार के लिए मची होड़ में बीसीसीआई का फायदा हुआ, जिसे फिर से लगभग एक अरब डॉलर का करार मिला।
भारतीय क्रिकेट टीम। (फोटो सोर्स- AP)

स्टार इंडिया ने भारतीय क्रिकेट टीम की द्विपक्षीय घरेलू श्रृंखलाओं और घरेलू क्रिकेट के अगले पांच साल यानी 2023 के वैश्विक समग्र अधिकार (जीसीआर) रिकॉर्ड 6138.1 करोड़ रुपये (लगभग 94 करोड़ 40 लाख डॉलर) में खरीदे। अब भारतीय घरेलू क्रिकेट अधिकारों के साथ स्टार का विश्व में क्रिकेट प्रसारण में एक तरह से एकाधिकार बन गया है। इसके साथ ही स्टार इंडिया के पास अब आईपीएल के अलावा भारतीय क्रिकेट का प्रसारण अधिकार भी हो गया है।

स्टार इंडिया ने आईपीएल के अधिकार रिकॉर्ड 16,347 करोड़ रुपये में खरीदे थे। इसके अलावा उसके पास आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों (महिला और पुरुष विश्व कप और विश्व टी20) के भी अधिकार हैं।

Virat Kohli, Virat Kohli at net, Virat Kohli net practice, Virat Kohli net, ipl, ipl 2018, ipl 2018 time table, ipl 2018 schedule, ipl 2018 team, ipl team 2018, ipl team 2018 players list, ipl scehdule 2018, ipl time table 2018, ipl team players list 2018, Virat Kohli net pics, Virat Kohli net photos, Virat Kohli pics, Virat Kohli photos, Royal Challengers Bangalore, Royal Challengers Bangalore captain, Royal Challengers Bangalore players, photo gallery

वैश्विक समग्र अधिकार में भारत और शेष विश्व के प्रसारण के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं। स्टार ने एक बार फिर सोनी और रिलायंस जियो को पीछे छोड़ा। इन तीनों के बीच प्रसारण अधिकार के लिए मची होड़ में बीसीसीआई का फायदा हुआ, जिसे फिर से लगभग एक अरब डॉलर का करार मिला। बोली प्रक्रिया तीन दिन तक चली। पहले दिन यहां 4442 करोड़ रुपये पर रुकी जबकि कल यह 6000 करोड़ रुपये की संख्या को पार कर गई।

पिछली बार 2012 में स्टार टीवी ने 3851 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अधिकार हासिल किए थे। अब स्टार इंडिया को भारत के प्रत्येक मैच के लिए 60 करोड रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं जबकि आईपीएल में प्रत्येक मैच के लिए 54.5 करोड़ रूपये खर्च किए जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule