ताज़ा खबर
 

SL vs ENG: जो रूट ने तोड़ा वीवीएस लक्ष्मण और दिलीप वेंगसरकर का रिकॉर्ड, अंग्रेज कप्तान ने 15 पारियों बाद ठोका शतक

जो रूट का यह 98वां टेस्ट है। उन्होंने अब तक 178 पारियों में 49.02 के औसत से 7991 रन बनाए हैं। रूट ने अपना पिछला शतक 29 नवंबर 2019 को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था। रूट ने उस मैच की पहली पारी में 226 रन बनाए थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 15, 2021 8:00 PM
JOE ROOT Dan Lawrence SL vs ENGइंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने डैन लॉरेंस के साथ चौथे विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी की। (सोर्स- आईसीसी ट्विटर)

इंग्लैंड के कप्तान ने जो रूट ने को करीब एक साल से चले आ रहे अपने शतकों का सूखा खत्म किया। उन्होंने 15 जनवरी 2021 को श्रीलंका के खिलाफ 2 मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में करीब 14 महीने बाद शतक लगाया। इसके साथ ही वह सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वालों की सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कर्नल के नाम से प्रसिद्ध दिलीप वेंगसरकर और वीवीएस लक्ष्मण से आगे निकल गए।

जो रूट के टेस्ट क्रिकेट में अब 18 शतक हो गए हैं। रूट का यह 98वां टेस्ट है। उन्होंने अब तक 178 पारियों में 49.02 के औसत से 7991 रन बनाए हैं। रूट ने अपना पिछला शतक 29 नवंबर 2019 को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था। रूट ने उस मैच की पहली पारी में 226 रन बनाए थे। उसके बाद से उन्होंने 15 पारियां खेलीं, लेकिन एक भी तीन अंकों तक नहीं पहुंच पाए थे। अब 16वीं पारी में उन्होंने शतक जमाया है। श्रीलंका के गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में जो रूट के अलावा डैन लॉरेंस ने भी अर्धशतक जमाया। लॉरेंस ने इसी मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। रूट और लॉरेंस की पारी के दम पर इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में बारिश से प्रभावित दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत की।

बारिश के कारण चाय के विश्राम के बाद का खेल नहीं हो पाया। इंग्लैंड ने तब चार विकेट पर 320 रन बनाकर पहली पारी में 185 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। श्रीलंका की टीम पहली पारी में 135 रन पर आउट हो गई थी। रूट ने 254 गेंदों का सामना करके नाबाद 168 रन बनाए हैं, लॉरेंस ने 150 गेंदों पर 73 रन की पारी खेली। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी की। रूट ने इससे पहले जॉनी बेयरस्टो (47) के साथ तीसरे विकेट के लिए 114 रन जोड़े थे।

लॉरेंस को उनकी पारी के दौरान विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने दो जीवनदान दिए। ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने दूसरे सत्र के अंतिम क्षणों में दूसरी नयी गेंद से लॉरेन्स को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरू किया। बेयरस्टॉ अपने कल के स्कोर पर ही आउट हो गये। श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज लेसिथ इमबुलदेनिया (131 रन देकर तीन विकेट) ने उन्हें गली में कुसाल मेंडिस के हाथों कैच कराया। रूट ने सुबह 66 रन से पारी आगे बढ़ायी। उन्होंने लंच के बाद पहले ओवर में एक रन लेकर अपना 18वां टेस्ट शतक पूरा किया। यह श्रीलंका के खिलाफ उनका दूसरा शतक है।

Next Stories
1 Syed Mushtaq Ali T20: रॉबिन उथप्पा ने 170 के स्ट्राइक रेट से ठोके 91 रन, बेकार हो गए शिखर धवन और ललित यादव के तूफानी पचासे; देखें Video
2 शर्मनाक: नहीं सुधरे ऑस्ट्रेलियाई दर्शक? अब गाबा में भीड़ ने मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को दी गालियां
3 जिस टीम के खिलाफ पिता सचिन तेंदुलकर ने खेला था आखिरी FC मैच; उसके खिलाफ ही बेटे अर्जुन ने किया डेब्यू, नाबाद लौटे पवेलियन
ये पढ़ा क्या?
X