ताज़ा खबर
 

इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भारत के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, तीसरे दिन बने ये कीर्तिमान

इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भारत के नाम कई अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हुआ। पांचवे मैच के तीसरे दिन कई कीर्तिमान बनें। हनुमा विहारी इंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने।

Author September 10, 2018 1:25 PM
भारत-इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट मैच का एक दृश्य (Photo: Reuters)

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड पहले ही 3-1 की बढ़त के साथ सीरीज को अपने नाम कर चुका है। लंदन के किआ ओवल में खेले जा रहे पांचवे टेस्ट मैच के दौरान तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए। इंग्लैंड को 154 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है। जॉय रूट 29 रन और एलिस्टर कुक 46 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत के नाम कई अनचाहे रिकार्ड बने। तीसरे दिन भी कई कीर्तिमान स्थापित हुए।

– भारत ने इस टेस्ट सीरीज में 100 रन बाय के रूप में दूसरी टीम को दिए। ऐसा पहली बार हुआ है।
– हनुमा विहारी इंग्लैंड में डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने।
– एलिस्टर कुक अपने पहले और आखिरी टेस्ट में एक ही टीम के खिलाफ 100 से ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज बने।
– रविंद्र जडेजा ने बिना शतक लगाए लगातार नौ अर्धशतक बनाए, जो कि चेतन चौहान के बाद किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा दूसरा सबसे ज्यादा है।
– घरेलू मैदान पर खेले गए टेस्ट सीरीज में लगातार पांच मैंचो में इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज केटॉन जेनिंग्स का औसत 18.11 है, जो दूसरा सबसे कम औसत है।
– रविंद्र जडेजा ने अपना नौवां टेस्ट अर्धशतक लगाया और 86* उनकी सबसे बड़ी नाबाद पारी है। हालांकि टेस्ट में उनका सर्वाधिक स्कोर 90 है, जो उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ ही मोहाली में बनाया था।
– ओपनर बल्लेबाज केटॉन जेनिंग्स का बल्लेबाजी औसत 18.11 अपने देश में सबसे खराब औसत है।
– हनुमा बिहारी अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले 26वें भारतीय बल्लेबाज बनें।
– रिश्व द्वारा इस टेस्ट में बाय के रूप में दिए गए रन, किसी भारतीय विकेट कीपर द्वारा दूसरा सबसे ज्यादा है।

बता दें कि इससे पहले दिन की शुरूआत में भारत ने 6 विकेट के नुकसान के साथ 174 रन पर खेलना शुरू किया। पहली पारी में हनुमा विहारी और रविंद्र जडेजा ने शानदार पारी खेली। विहारी ने जहां अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पहला अर्धशतक लगाए और सातवें विकेट के लिए जडेजा के साथ 77 रनों की साझेदारी की। वे सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाकर अाउट हुए। इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी कुछ विशेष नहीं कर सकें। हालांकि, जसप्रीम बुमराह ने कुछ समय तक जडेजा का साथ दिया। दोनों के बीच 32 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, जडेजा को अगले ओवर के लिए स्ट्राइक देने के चक्कर में वे रन आउट हो गए। पूरी इंडिया टीम 292 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की टीम ने 40 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी की शुरूआत की। हालांकि, ओपनर बल्लेबाज जेनिंग्स मात्र 10 रन बनाकर ही वापस लौट गए। मोइन अली ने कुक के साथ मिलकर खेल को संभालने की कोशिश की, लेकन वे भी 20 पर कैच आउट हो गए।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App