ताज़ा खबर
 

SA vs ENG, 3rd Test: इंग्लैंड ने पारी से जीता मैच, दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज ने बनाया बल्ले से रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने चार मैच की सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली। दक्षिण अफ्रीका की पिछले आठ टेस्ट में ये सातवीं हार है। उसने एकमात्र जीत इस सीरीज के पहले टेस्ट में हासिल की थी। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेले गए उस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 107 रन से हराया था।

इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 53 रन के अंतर से हराया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज ने बल्ले से रिकॉ़र्ड बनाया।

इंग्लैंड (England) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 4 मैच की सीरीज के तीसरे टेस्ट में एक पारी और 53 रन से जीत हासिल की। पोर्ट एलिजाबेथ (Port Elizabeth) के सेंट जार्ज पार्क (St George’s Park) स्टेडियम में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। उसने पहली पारी 9 विकेट पर 499 रन बनाकर घोषित की। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 209 रन पर ऑलआउट हो गई और फॉलोऑन नहीं बचा पाई। फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका पारी की हार नहीं टाल पाई। उसने दूसरी पारी में 237 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका की घरेलू मैदान पर यह 11 साल बाद पारी और रनों के अंतर से हार है। यही नहीं, उसने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में अपराजेय अभियान बरकरार रखा है। इंग्लैंड 1999-2000 से अब तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। 1999-2000 में हैंसी क्रोनिए की अगुआई वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने नासिर हुसैन की कप्तानी में खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम को हराया था।

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने चार मैच की सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली। दक्षिण अफ्रीका की पिछले आठ टेस्ट में ये सातवीं हार है। उसने एकमात्र जीत इस सीरीज के पहले टेस्ट में हासिल की थी। सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेले गए उस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 107 रन से हराया था। हालांकि, इसके बाद इंग्लैंड ने केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में 189 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली थी।

इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए जो पॉजिटिव रहा वह थी भारतीय मूल के केशव महाराज (Keshav Maharaj) की पारी। केशव महाराज ने बैट से टेस्ट मैच में एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 106 गेंद में 10 चौके और 3 छक्के की मदद से 71 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक ओवर में 28 रन बनाए।

केशव महाराज ऐसा करने वाले वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली के साथ संयुक्त रूप से दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। केशव महाराज ने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के ओवर में बनाया। रूट ने दक्षिण अफ्रीका की पारी का 82वां ओवर फेंका। इस ओवर में केशव ने पहली 3 गेंद पर तीन चौके और फिर दो छक्के लगाए। आखिरी गेंद पर विकेटकीपर ने गेंद छोड़ दी और बाई के चार रन मिल गए।

Next Stories
1 IND vs AUS: स्टीव स्मिथ संग बीयर पर चर्चा करेंगे एरॉन फिंच, कहा- रन आउट पर नहीं हुई कोई बात
2 Ind vs NZ: शिखर धवन को लगी गंभीर चोट, न्यूजीलैंड दौरे से हो सकते हैं बाहर
3 VIDEO: रोहित शर्मा ने चहल टीवी पर खोला गगनचुम्बी छक्कों का राज, कहा- ताकत नहीं सिर्फ टेक्निक इस्तेमाल करता हूं
आज का राशिफल
X