ताज़ा खबर
 

South Africa vs Australia 1st Test: डेविड वार्नर-स्टीवन स्मिथ के दम संभला ऑस्ट्रेलिया

South Africa vs Australia 1st Test: स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत के इरादे से उतरी है।

South Africa vs Australia 1st Test: सीरीज का पहला मैच किंग्समीड क्रिकेट मैदान पर खेला जा रहा है। (Photo Courtesy: ICC)

डेविन वॉर्नर (51) और कप्तान स्टीव स्मिथ (56) दम ऑस्ट्रेलिया ने किंग्समीड क्रिकेट मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 5 विकेट के नुकसान पर 225 रन बनाए। गुरुवार (1 मार्च) को खराब रोशनी के कारण पहले दिन 76 ओवरों का ही खेल हो सका। मिशेल मार्श 32 और टिम पेन 21 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों ने छठे विकेट के लिए 48 रन जोड़े हैं।

वर्नोन फिलेंडर ने कैमरून बैंक्रॉफ्ट (5) को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दिन का पहला झटका दिया। इसके बाद, उस्मान ख्वाजा (14) और वॉर्नर ने 24 रन ही जोड़े थे कि कगीसो रबाडा की गेंद पर ख्वाजा, क्विंटन के हाथों लपके गए। इसके बाद वॉर्नर ने स्मिथ के साथ 56 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की, जिसे फिलेंडर ने तोड़ा।

फिलेंडर ने इस बार वॉर्नर को अपना शिकार बनाया। वॉर्नर अपनी कैच अब्राहम डिविलियर्स को थमा बैठे। उन्होंने 79 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए। इसके बाद स्मिथ ने पारी संभालने की कोशिश की। उन्होंने शॉन मार्श (40) के साथ 56 रन जोड़े। यहां केशव महाराज ने ऑस्ट्रेलिया को झटका दिया। उन्होंने 151 के कुल स्कोर पर स्मिथ का विकेट गिराया। स्मिथ भी अब्राहम डिविलियर्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 114 गेंदें खेलीं और 11 चौके लगाए।

महाराज ने इसके बाद मार्श को ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। महाराज ने मॉर्श को डिविलियर्स के हाथों ही कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा दिया। इसके बाद, पेन और मिशेल मार्श ने छठे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की और टीम को दिन का खेल समाप्त होने तक 225 के स्कोर तक पहुंचाया। इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए फिलेंडर और महाराज को दो-दो सफलता मिली, वहीं रबाडा ने एक विकेट लिया।

South Africa vs Australia 1st Test Updates:

-मैच का पहला दिन खराब रोशनी के चलते जल्द समाप्त कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर 225 रन बना लिए हैं।

लंच ब्रेक तक ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 95 रन बना लिए हैं। स्टीवन स्मिथ 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। टीम 3.52 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रही है।

-ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। ये मैच बेहद रोमांचक रहेगा। फैंस मुकाबले को लेकर काफी उत्सुकर दिख रहे हैं।

-दक्षिण अफ्रीका वर्तमान में टेस्ट टीमों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। उसके पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी नहीं है। अब्राहम डिविलियर्स और हाशिम अमला जैसे बल्लेबाज दोनों ही टेस्ट प्रारूप में 8,000 रन पूरे कर चुके हैं। इसमें प्लेसिस और डीन एल्गर टीम को मजबूत स्कोर खड़ा करने में सहायता दे सकते हैं।

-जहां तक साउथ अफ्रीका की गेंदबाजों की बात है, तो मोर्ने मोर्केल टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे करने के बेहद करीब हैं और इस सीरीज में वह यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 83 मैचों में 294 विकेट लिए हैं और ऐसे में उन्हें 300 की श्रेणी में शामिल होने के लिए छह विकेट लेने की जरूरत है। इसके अलावा, कगीसो रबाडा भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

-ऑस्ट्रेलिया टीम की गेंदबाजी की बात की जाए, तो मिशेल स्टॉर्क, जोश हाजलेवुड और पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं। इसके अलावा, नाथन ल्योन भी अच्छे गेंदबाज हैं, जो धीमी पिचों में अपनी टीम के लिए अहम साबित होते हैं।

– ऑस्ट्रेलिया टीम पर नजर डाली जाए, तो स्वयं उसके कप्तान स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। स्मिथ अच्छी फॉर्म में हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई पिछली तीन सीरीज में डेविड वॉर्नर ने तीन शतक लगाए हैं। इसके अलावा, कैमरून बैंक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श भी टीम के लिए अच्छा स्कोर बना सकते हैं।

टीमें:

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्कम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यूके), थ्यूनिस डी ब्रुइन, वर्नोन फिलेंडर, कागीसो रबादा, केशव महाराज, मॉर्न मॉर्केल।

ऑस्ट्रेलिया: कैमरून बैन्क्रॉफ्ट, डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, मिशेल मार्श, टिम पेन (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पॅट कमिंस, नाथन लियोन, जोश हाज़लेवुड।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App