दक्षिण अफ्रीका के साथ पहले भी हो चुका है ऐसा, शानदार प्रदर्शन के बावजूद होना पड़ा है टूर्नामेंट से बाहर; भारतीय दिग्गज ने शेयर किया ये मीम

दक्षिण अफ्रीका का वर्ल्ड कप में इतिहास अच्छा नहीं रहा है। अक्सर ये टीम अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। ऐसा ही कुछ मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी देखने को मिला।

south-africa-unlucky-past-to-present-match-history-in-world-cup-from-1992-odi-world-cup-to-t20-world-cup-2021-remembering-1-ball-22-runs-target
दक्षिण अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप का इतिहास अच्छा नहीं रहा है (सोर्स- Sky Sports, Twitter, EspnCricinfo, youtube)

दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप का इतिहास और वर्तमान दोनों ही अच्छा नहीं रहा है। इस बदकिस्मती का सिलसिला 1992 वर्ल्ड कप में दिखा था और 29 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2021 में एक बार फिर प्रोटीज को दुखी होकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है। मौजूदा वर्ल्ड कप में भी टीम के साथ जो हुआ उससे निश्चित ही दक्षिण अफ्रीका के हर क्रिकेट फैंस की आंखें नम हो गई होंगी।

दक्षिण अफ्रीका ने इस वर्ल्ड कप में लगभग-लगभग सब कुछ सही किया, 5 में से अपने 4 मुकाबले भी जीते। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बराबर अंक होने के बावजूद नेट रन रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना पड़ा।

वहीं आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब दक्षिण अफ्रीका को दुर्भाग्यवश विश्व कप से बाहर होना पड़ा है। फिर चाहें वो 1992 का डकवर्थ लुईस नियम हो या 2015 का न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल।

इसी को लेकर भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वसीम जाफर ने एक मीम शेयर किया है। उनका ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जाफर अक्सर क्रिकेट की दुनिया में होने वाली सभी घटनाओं पर पोस्ट करने में लगातार एक्टिव नजर आते हैं।

29 साल पहले 1 गेंद पर मिला था 22 रनों का लक्ष्य

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 1992 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को मिले एक गेंद पर 22 रन के लक्ष्य की यादें आज भी फैंस के दिल में चुभती होंगी। मुकाबला था इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच जिसे 22 मार्च 1992 को खेला गया था। पहले खेलते हुए इंग्लैंड ने 45 ओवर में 6 विकेट पर 252 रन बनाए थे।

बारिश से प्रभावित इस मैच में अफ्रीका को 45 ओवर में 253 रन बनाने थे। जब साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 42.5 ओवर में 6 विकेट पर 231 रन बनाए उसी दौरान बारिश ने खलल डाला। जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो साउथ अफ्रीका की पारी के 2 ओवर कम कर दिए गए लेकिन लक्ष्य नहीं बदला।

T20 World Cup: सेमीफाइनल में पहुंची 3 टीमें, चौथी के लिए भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में जंग; पॉइंट्स टेबल से जानिए कैसे बनेगी टीम इंडिया की राह

बारिश ने मैच में बार-बार खलल डाली और दक्षिण अफ्रीका के लिए लक्ष्य भी बार-बार बदला। बारिश की वजह से इस मैच में पहले 13 गेंदों में 22 रन का लक्ष्य मिला फिर 7 गेंद पर भी लक्ष्य यही था। कुछ देर बाद जब स्कोर बोर्ड पर क्रिकेट फैन्स की नजरें पड़ीं तो उस समय दक्षिण अफ्रीका को 1 गेंद पर 22 रन बनाने थे। ये वाकिया आज भी दक्षिण अफ्रीका के हर क्रिकेट फैन के दिल में सुई की तरह चुभता होगा।

1999, 2011, 2015 में भी किस्मत के आगे झुकी दक्षिण अफ्रीका

1999 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका एकदम जीत की दहलीज पर था। चार गेंद पर एक रन की दरकार थी। इतने में एलन डोनॉल्ड का रनआउट दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट से बाहर कर गया और ऑस्ट्रेलिया की अगले राउंड में एंट्री हो गई।

T20 WC 2021: जीतकर भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया ने पलटी बाजी; जानिए पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल

2011 वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड ने 49 रनों से हरा दिया था। इस मुकाबले में एबी डीविलियर्स का रनआउट काफी चर्चा का विषय रहा था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर 2015 विश्व कप में खेले गए रोमांचक सेमीफाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में शानदार खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली एक हार के अलावा टीम ने लीग स्टेज में अपने सभी चारों मुकाबले शानदार तरीके से जीते। टॉप पर काबिज इंग्लैंड को भी दक्षिण अफ्रीका ने 10 रनों से आखिरी मुकाबले में मात दी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया से कम नेट रन रेट होने के कारण दुर्भाग्यवश टीम को सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना पड़ा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
India vs South Africa, 3rd Test, Day 3: साउथ अफ्रीका को 124 रन से हराकर टीम इंडिया ने जीती सीरीजLive Cricket Score, Live India vs South Africa, 3rd Test, Day 2, Nagpur test, cricket news, latest hindi news, news in hindi, नागपुर टेस्‍ट, साउथ अफ्रीका, टीम इंडिया, क्रिकेट न्‍यूज, भारत बनान दक्षिण अफ्रीका, विरोट कोहली, एबी डिवलियर्स
अपडेट