ताज़ा खबर
 

दक्षिण अफ्रीका दौरा: इंडिया-ए क्रिकेट टीम की घोषणा, जानिए कौन खिलाड़ी हैं भारत की बेंच स्‍ट्रेंथ

इस दौरे में इंडिया-ए टीम मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ दो टेस्ट मैच खेलेगी। आस्ट्रेलिया-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए टीम के खिलाफ वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम की कमान मनीष पांडे को सौंपी गई है।
Author June 29, 2017 15:27 pm
इस वनडे त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान इंडिया-ए टीम के साथ आस्ट्रेलिया-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए टीम भी शामिल है। (File Photo)

सीनियर खिलाड़ी करूण नायर और मनीष पांडे को दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिये क्रमश: भारत ए की अनिधिकृत टेस्ट और वनडे टीमों के लिये कप्तान चुना गया। भारत ए की टीम आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ए के साथ एक दिवसीय त्रिकोणीय सीरीज के बाद मेजबानों के खिलाफ चार दिवसीय दो मुकाबले खेलेगी। दौरा 26 जुलाई को ग्रोनक्लोफ में भारत ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच त्रिकोणीय सीरीज के एक दिवसीय मैच के साथ शुरू होगा। करूण और जयंत यादव दो मौजूदा भारतीय खिलाड़ी दोनों टीम में हैं जबकि पांडे चोट से वापसी कर रहे हैं।

वनडे सीरीज की टीम में आईपीएल और घरेलू सीमित ओवरों (विजय हजारे ट्राफी) में शानदार प्रदर्शन खिलाड़ियों जैसे क्रुणाल पंड्या, रिषभ पंत, बासिल थम्पी, मोहम्मद शिराज और सिद्धार्थ कौल मौजूद हैं। वहीं दूसरी इओर चार दिवसीय (प्रथम श्रेणी) टीम में रणजी ट्राफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले और सत्र के शीर्ष स्कोरर प्रियांक पंचाल, ईशान किशन, सुदीप चटर्जी, अंकित बावने और शाहबाज नदीम शामिल है। प्रथम श्रेणी टीम में भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा रहने वाले अभिनव मुकुंद भी मौजूद हैं।

भारत का श्रीलंका का दौरा भी 26 जुलाई से शुरू होगा इसलिये नायर टेस्ट सीरीज के लिये सीनियर टीम का हिस्सा नहीं होंगे। नायर ने पिछले घरेलू सत्र में एक तिहरे शतक से अपना टेस्ट करियर शुरू किया था, तब से वह खराब फार्म में चल रहे हैं। इसमें इंडियन प्रीमियर लीग भी शामिल है जिसमें उन्होंने नियमित कप्तान जहीर खान की अनुपस्थिति में कुछ मैचों में दिल्ली डेयरडेविल्स की अगुवाई की थी।

एक दिवसीय टीम इस प्रकार है-
मनदीप सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, मनीष पांडे (कप्तान), दीपक हुड्डा, करूण नायर, क्रुणाल पंड्या, रिषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चाहल, जयंत यादव, बासिल थम्पी, मोहम्मद सिराज, शरदुल ठाकुर, सिद्धार्थ कौल।

चार दिवसीय मैचों की टीम इस प्रकार है-
प्रियांक पंचाल, अभिनव मुकुंद, श्रेयस अय्यर, अंकित बावने, करूण नायर (कप्तान), सुदीप चटर्जी, ईशान किशन (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, जयंत यादव, शाहबाज नदीम, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शरदुल ठाकुर, अनीकेत चौधरी और अंकित राजपूत।

मैच इस प्रकार हैं-
पहला वनडे : भारत ए बनाम आस्ट्रेलिया ए – 26 जुलाई
दूसरा वनडे : दक्षिण अफ्रीका ए बनाम भारत ए – 28 जुलाई
तीसरा वनडे: दक्षिण अफ्रीका ए बनाम आस्ट्रेलिया ए – 30 जुलाई
चौथा वनडे: भारत ए बनाम आस्ट्रेलिया ए – एक अगस्त
पांचवां वनडे: दक्षिण अफ्रीका ए बनाम भारत ए – तीन अगस्त
छठा वनडे: दक्षिण अफ्रीका ए बनाम आस्ट्रेलिया ए – पांच अगस्त
फाइनल : आठ अगस्त

पहला चार दिवसीय मैच : दक्षिण अफ्रीका ए बनाम भारत ए – 12 से 15 अगस्त
दूसरा चार दिवसीय मैच: दक्षिण अफ्रीका ए बनाम भारत ए – 19 से 22 अगस्त

देखिए वीडियो - शाहरुख खान ने दक्षिण अफ्रीका की T-20 ग्लोबल लीग में खरीदी टीम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule