ताज़ा खबर
 

सौरव गांगुली ने विराट कोहली को बताया सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा के बराबर

विराट कोहली (34) वनडे क्रिकट में सबसे अधिक शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर (49) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उनके अलावा रिकी पोंटिंग 30, सनथ जयसूर्या 28, जबकि हाशिम अमला 26 सेंचुरी जड़ चुके हैं।
विराट कोहली। (फोटो सोर्स- बीसीसीआई)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विराट कोहली की जमकर तारीफ करते हुए उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा की है। हाल ही में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 159 गेंदों पर 12 चौके और दो छक्कों कीम मदद से 160 रन बनाए थे। यह उनके वनडे करियर का 34वां शतक था और कप्तान के तौर पर 12वां। भारत के इस साउथ अफ्रीकी दौरे में कोहली अभी तक 604 रन बना चुके हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में लिखे कॉलम में गांगुली ने कहा, ‘ टेस्ट में हार के बाद वनडे सीरीज में धमाकेदार वापसी टीम इंडिया और विराट कोहली को व्यक्तित्व दिखाती है। मैं सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग के साथ और रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा जैसों के खिलाफ खेल चुका हूं। विराट कोहली का स्थान इन लोगों के साथ है। मैं कोहली के कंट्रोल और एजस्ट करने की क्षमता का कायल हूं। बैटिंग के दौरान उनकी एनर्जी और फुर्ती देखने लायक है। क्रिकेट करियर में इतनी जल्दी 34 वनडे शतक लगाना अद्भुत है। साउथ अफ्रीकी दौरे पर कोहली के अलावा किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज का शतक ना लगा उनकी क्वॉलिटी को दिखाता है।’

कोहली (34) वनडे क्रिकट में सबसे अधिक शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर (49) के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उनके अलावा रिकी पोंटिंग 30, सनथ जयसूर्या 28, जबकि हाशिम अमला 26 सेंचुरी जड़ चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (सभी फॉर्मेट) में अगर सबसे ज्यादा शतक की बात करें तो इसमें विराट कोहली (55) पांचवें पायदान पर हैं। उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर (100), रिकी पोंटिंग (71), कुमार सांगाकारा (63) और जैक कैलिस (62) का नाम शुमार है।

विराट कोहली के अंतर्राष्ट्रीय करियर को देखें, तो उन्होंने 66 वनडे मैचों की 112 पारियों में 8 बार नाबाद रहते हुए 53.4 की औसत से 5554 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 21 शतक और 6 अर्धशतक जड़े। बात अगर 205 वनडे मैचों की करें तो कोहली 34 बार नाबाद रहते हुए 9348 रन बना चुके हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 34 शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं अगर कोहली के टी20 प्रदर्शन पर नजर डालें, तो वह 55 मैचों में 1956 रन बना चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule