ताज़ा खबर
 

सौरव गांगुली को फिर से करानी पड़ सकती है एंजियोप्लास्टी, 9 डॉक्टर्स की कमेटी ने लिया फैसला

दिल का दौरा पड़ने के बाद सौरव गांगुली के ह्रदय की एक प्रमुख धमनी में स्टेंट डाला गया था। इस बीच केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर गांगुली से मुलाकात करने पहुंचे।

Author नई दिल्ली | January 4, 2021 7:01 PM
BCCI President Sourav Ganguly Healthप्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी के बीच पर सौरव गांगुली की रेत की मूर्ति के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। (सोर्स- फाइल फोटो/पीटीआई)

बीसीसीआई अध्यक्ष एवं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को ‘अगले कुछ दिनों या सप्ताह’ में एक बार फिर से एंजियोप्लास्टी करानी पड़ सकती है लेकिन अभी उनकी हालत स्थिर है तथा उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वुडलैंड्स अस्पताल की एमडी एवं सीईओ रूपाली बसु ने बताया कि वरिष्ठ चिकित्सकों के नौ सदस्यीय बोर्ड ने सोमवार को गांगुली की सेहत के बारे में चर्चा की और इस पर सहमति बनी कि चूंकि उनकी हालत स्थिर है इसलिए उनकी जो एंजियोप्लास्टी होनी है उसे कुछ दिन के लिए टाला जा सकता है।

गौरतलब है कि शनिवार को ‘हल्का’ दिल का दौरा पड़ने के बाद 48 वर्षीय गांगुली को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। ह्रदय तक जाने वाली उनकी तीन प्रमुख धमनियों में अवरोध पाया गया था जिसे ‘ट्रिपल वेसल डिसीज’ भी कहते हैं। बसु ने बताया कि जाने माने ह्रदयरोग विशेषज्ञ डॉ. देवी शेट्टी और डॉ. आर. के. पांडा भी ऑनलाइन तरीके से बैठक में शामिल हुए तथा अमेरिका के एक अन्य विशेषज्ञ से भी फोन पर इस विषय के बारे में चर्चा हुई। बोर्ड की सदस्य बसु ने बताया, ‘‘मेडिकल बोर्ड में यह आम सहमति बनी कि चूंकि गांगुली की सेहत स्थिर है, सीने में दर्द नहीं है, ऐसे में एंजियोप्लास्टी को फिलहाल के लिए टालना सुरक्षित विकल्प होगा।’’

बैठक में गांगुली के परिजन भी मौजूद थे जिन्हें रोग संबंधी प्रक्रिया और आगे के इलाज की योजना के बारे में बताया गया। बसु ने बताया, ‘‘एंजियोप्लास्टी तो आने वाले कुछ दिन या हफ्तों में करनी ही होगी। उन्हें संभवत: परसों तक अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी।’’ उन्होंने बताया कि गांगुली का उपचार कर रहे चिकित्सक उनकी सेहत पर लगातार नजर रखेंगे । मंगलवार को डॉ. देवी शेट्टी गांगुली से मुलाकात करने आ सकते हैं तथा आगे के उपचार के लिए एक और बैठक भी करेंगे।

दिल का दौरा पड़ने के बाद गांगुली के ह्रदय की एक प्रमुख धमनी में स्टेंट डाला गया था। इस बीच केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर गांगुली से मुलाकात करने पहुंचे। उन्होंने उम्मीद जताई कि बीसीसीआई अध्यक्ष जल्द ही सामान्य जीवन में लौटेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘दादा तो देश के नायक हैं। उन्होंने क्रिकेट में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और अपने विरोधियों को अनेक बार परास्त किया है। इस बार भी वह ऐसा करेंगे।

ठाकुर ने कहा, ‘‘आज जब मैं सौरव से मिला तो वह मुस्कुरा रहे थे। वह ठीक लग रहे थे। मैं जानता हूं कि वह जल्द ही सामान्य जीवन में लौटेंगे और भारतीय क्रिकेट को नए स्तर पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्हें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, पहले तो बीसीसीआई में और फिर देश के कई अन्य क्षेत्रों में भी।’’ बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी गांगुली से मुलाकात की।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले गांगुली के भाजपा में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं, और ठाकुर की ‘अन्य क्षेत्रों’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बारे में की गई उनकी टिप्पणी उस ओर इशारा कर रही थी। गांगुली ने हालांकि हालांकि अब तक राजनीतिक में आने के बारे में अपने इरादे स्पष्ट नहीं किये है। उनके करीबी दोस्त और सीपीआई-एम नेता अशोक भट्टाचार्य ने रविवार को कहा था कि गांगुली पर राजनीति में शामिल होने का दबाव है।

लंबे समय से गांगुली के पारिवारिक मित्र रहे भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘कुछ लोग राजनीतिक रूप से गांगुली का इस्तेमाल करना चाहते थे। शायद उन पर दबाव बढ़ गया। वह कोई राजनीतिक व्यक्ति नहीं हैं। उन्हें सौरव को खेल नायक के रूप में देखना चाहिये।’’

Next Stories
1 सौरव गांगुली ड्रेसिंग रूम से दिखा रहे थे अंगुली, मोहम्मद कैफ ने छक्का जड़ की थी बोलती बंद; युवी संग चैट में हुआ था खुलासा
2 सिडनी में विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने भी तोड़ा था प्रोटोकॉल, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट में दावा
3 टीम इंडिया को ‘छोटा सा बलिदान’ देना होगा, ‘सौतेले व्यवहार’ की शिकायत पर भारतीय क्रिकेटर्स से बोले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर
यह पढ़ा क्या?
X