ताज़ा खबर
 

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने ग्रीम स्मिथ के बयान से पल्ला झाड़ा, की थी सौरव गांगुली को ICC का ‘दादा’ बनाने की वकालत

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर भी भारत के ही हैं। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में कहा था कि वे मई में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद फिर से चुनाव में नहीं उतरना चाहते हैं।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली। (सोर्स – सोशल मीडिया)

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और मौजूदा डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ग्रीम स्मिथ ने गुरुवार यानी 21 मई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली को आईसीसी का चेयरमैन बनाने की वकालत की थी। इसके एक दिन बाद ही शुक्रवार यानी 22 मई को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अध्यक्ष का बयान आ गया। क्रिस नानजानी ने आईसीसी चेयरमैन पद के लिए गांगुली का समर्थन करने को तैयार नहीं है। स्मिथ के बयान को नानजानी ने व्यक्तिगत राय बताया।

स्मिथ ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के कारण संकट के इस समय में गांगुली खेल को नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘आईसीसी के प्रमुख के रूप में सही व्यक्ति का होना बहुत जरूरी है, जो आधुनिक खेल के करीब हो, जिसके नेतृत्व से खेल को सही दिशा मिल सके।’’ दूसरी ओर उनके बयान के उलट नानजानी ने कहा , ‘‘गांगुली के नाम को लेकर स्मिथ का समर्थन व्यक्तिगत राय है उसे क्रिकेट साउथ अफ्रीका के आधिकारिक समर्थन के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘स्मिथ के नजरिए का वो सम्मान करते हैं, लेकिन जब तक किसी कैंडिडेट के नाम की घोषणा नहीं होती है तब तक कुछ भी कहना सही नहीं होगा। हमें आईसीसी के और हमारे खुद के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए यह तय करना चाहिए कि किस उम्मीदवार का समर्थन करना है। अभी तक कोई उम्मीदवार तय नहीं है। जब किसी उम्मीदवार का नाम सामने आएगा तब देखा जाएगा कि किसे समर्थन करना है।’’ आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर भी भारत के ही हैं। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में कहा था, ‘‘वे मई में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद फिर से चुनाव में नहीं उतरना चाहते हैं।’’

आईसीसी के अगले चेयरमैन के चुनाव का मामला 28 मई को आईसीसी बोर्ड की बैठक में उठाए जाने की उम्मीद है। वहां इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप के भाग्य पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया इस साल बिना दर्शकों के टी20 वर्ल्ड कप कराना नहीं चाहता है। ऐसे में इस स्लॉट का इस्तेमाल बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर (Indian Premier League) के 13वें सीजन के लिए कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 केसरिक विलियम्स साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड, ये है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन
2 केरोन कॉटॉय दे सकते हैं सुनील अंबरीस को कड़ी टक्कर, ये है दोनों की संभावित प्लेइंग इलेवन
3 ‘प्लीज हमें जाने दो, सच कहता हूं’, रैना-पठान के बाद रॉबिन उथप्पा ने BCCI से की टी20 लीग खेलने देने की मांग