ताज़ा खबर
 

झूलन गोस्वामी ने झटके 4 विकेट, स्मृति मंधाना ने 16 महीने बाद ठोका पचासा; 128 गेंद पहले 9 विकेट से जीता भारत

India Women vs South Africa Women: स्मृति मंधाना ने चौका लगाकर 46वीं गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। स्मृति मंधाना ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर चौका लगाया और भारत की झोली में जीत डाल दी।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: March 9, 2021 4:16 PM
Jhulan Goswami Smriti Mandhana Indw vs saw Lucknowझूलन गोस्वामी ने 4 विकेट लिए। स्मृति मंधाना ने 64 गेंद में नाबाद 80 रन बनाए। (सोर्स- इंस्टाग्राम झूलन गोस्वामी/स्मृति मंधाना)

झूलन गोस्वामी और राजेश्वरी गायकवाड़ की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना और पूनन राउत की आतिशी पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 5 मैच की सीरीज के दूसरे वनडे में 9 विकेट से हरा दिया। इस जीत से भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी की। दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे 8 विकेट से जीता था। सीरीज का तीसरा वनडे 12 मार्च को खेला जाना है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ (Lucknow) के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी (Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee) इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसला सही साबित हुआ और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 41 ओवर में 157 रन पर पवेलियन लौट गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 28.4 ओवर में सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 160 रन बना मैच जीत लिया। इस तरह भारत ने 21.2 ओवर (128 गेंद) पहले ही मैच अपने नाम कर लिया।

भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 10 चौके और 3 छक्के की मदद से 64 गेंद में नाबाद 80 रन बनाए। उन्होंने चौका लगाकर 46वीं गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। स्मृति मंधाना ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर चौका लगाया और भारत की झोली में जीत डाल दी। स्मृति ने वनडे इंटरनेशनल में 16 महीने बाद अर्धशतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने 6 नवंबर 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 74 रन की पारी खेली थी। स्मृति ने अब तक 53 वनडे खेले हैं। इसमें उन्होंने 22वीं बार 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेली है।

पूनम राउत ने 8 चौके की मदद से 89 गेंद में नाबाद 62 रन बनाए। पूनम राउत का यह 13वां वनडे अर्धशतक है। इसके साथ ही उन्होंने अपने 2000 वनडे रन भी पूरे किए। वह महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की 38वीं और भारत की छठी खिलाड़ी बन गईं। उनसे पहले मिताली राज (6938), अंजुम चोपड़ा (2856), हरमनप्रीत कौर (2412), स्मृति मंधाना (2119) और जय शर्मा (2091) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुकी हैं।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब हुई। अनुभवी झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में 2 रन देकर चार विकेट लिए। उनके अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ ने 37 रन देकर तीन और मानसी जोशी ने 23 रन देकर दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को कम स्कोर पर समेटने में अहम योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लारा गुडॉल ने 77 गेंदों पर सर्वाधिक 49 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान साने लुस ने 57 गेंदों पर 36 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की केवल पांच बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाईं।

झूलन और मानसी ने सही लाइन व लेंथ से गेंदबाजी की तथा पिछले मैच में पहले विकेट के लिये शतकीय भागीदारी निभाने वाली लिजली ली (चार) और लॉरा वॉलवार्ट (नौ) की सलामी जोड़ी को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी। ली को झूलन ने पगबाधा आउट किया जबकि वॉलवार्ट ने विकेट के पीछे कैच थमाया। इसके बाद लुस और गुडॉल ने तीसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़कर पारी संवारने की कोशिश की। मानसी ने 21वें ओवर में लुस को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। विकेटकीपर सुषमा वर्मा ने उनका आसान कैच लिया।

इसके बाद स्पिनर्स ने जिम्मेदारी संभाली तथा दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। राजेश्वरी ने 26वें ओवर में मिगनॉन डु प्रीज (11) को दीप्ति के हाथों कैच कराया। मिताली ने इस बीच गेंदबाजी में कुछ अच्छे बदलाव किए। झूलन ने गेंद संभाली और मारिजान कैप (10) को मिडिविकेट पर कैच देने के लिए मजबूर किया। उप कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी पहली गेंद पर ही गुडॉल को बोल्ड करके उन्हें अर्धशतक से वंचित किया। इससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 130 रन हो गया।

झूलन ने 36वें ओवर में तृषा चेट्टी (12) को आउट कर दिया था लेकिन यह नोबॉल निकल गयी। इस अनुभवी गेंदबाज ने हालांकि 38वें ओवर में नडीन डि क्लर्क (आठ) और शबनीम इस्माइल (शून्य) को आउट करके स्कोर आठ विकेट पर 144 रन कर दिया। चेट्टी को आखिर में राजेश्वरी ने पवेलियन भेजा और फिर नॉकुलुलेको मलाबा को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया।

Next Stories
1 ‘मेरा वजन 5 किलो कम हो गया, जैक लीच टॉयलेट में काट रहा था समय,’ बेन स्टोक्स ने सुनाया अपनी टीम का दुखड़ा
2 सौरव गांगुली करेंगे राजनीति में एंट्री? करियर की अगली पारी के बारे में यह बोले BCCI अध्यक्ष
3 चोट के कारण केन विलियमसन बांग्लादेश सीरीज से बाहर; IPL 2021 में भी लग सकता है सनराइजर्स हैदराबाद को झटका
आज का राशिफल
X