scorecardresearch

स्मृति मंधाना ICC की टी20 टीम में चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय बनीं, पुरुष टीम में चुने गए पाकिस्तान के सबसे ज्यादा क्रिकेटर

ICC Best T20 Team of Year: स्मृति मंधाना आईसीसी द्वारा जारी सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम में शामिल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। पुरुष टीम में किसी भी भारतीय को जगह नहीं मिली है।

स्मृति मंधाना ICC की टी20 टीम में चुनी जाने वाली इकलौती भारतीय बनीं, पुरुष टीम में चुने गए पाकिस्तान के सबसे ज्यादा क्रिकेटर
स्मृति मंधाना आईसीसी द्वारा जारी की गई साल की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम में शामिल इकलौती भारतीय क्रिकेटर (सोर्स- ट्विटर, GEO TV Pakistan)

भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को 2021 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के लिए खास उपलब्धि मिली है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम में उन्हें जगह दी गई है। खास बात यह की वह इकलौती भारतीय हैं। पुरुष टीम में भी कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है।

आपको बता दें कि टी20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की उप कप्तान और बाएं हाथ की बल्लेबाज स्मृति मंधाना 2021 में 31.87 की औसत से 255 रन बनाकर भारत की शीर्ष स्कोरर रहीं। 25 वर्षीय मंधाना ने 9 मैच में दो अर्धशतक जड़े और टीम को नियमित रूप से तेज शुरुआत दिलाई। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.44 का रहा।

इस टीम में स्मृति मंधाना एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड की कई खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है और नैट स्किवर को टीम का कप्तान बनाया गया है। इंग्लैंड की अनुभवी आलराउंडर स्किवर ने पूरे साल शानदार प्रदर्शन किया। ओपनर के तौर पर मंधाना के साथ इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को शामिल किया गया है। 30 वर्षीय ब्युमोंट ने इंग्लैंड को नियमित रूप से प्रभावी शुरुआत दिलाई है।

डैनी वाट, विकेटकीपर एमी जोन्स और स्पिनर सोफी एकलेस्टोन भी इस टीम का हिस्सा हैं। आयरलैंड की गैबी लुईस, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट, शब्निम इस्माइल और मारिजेन कैप तथा जिंबाब्वे की लॉरिन फिरी को अंतिम एकादश में जगह मिली है।

पुरुष टीम में 3 पाकिस्तानी खिलाड़ी

आईसीसी की 2021 की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। वहीं पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है जिसमें कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं जिन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के भी तीन और ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं।

टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी भी टीम में शामिल हैं। वहीं आस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले आलराउंडर मिशेल मार्श और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी टीम में शामिल हैं। इंग्लैंड के जोस बटलर और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान भी इस टीम का हिस्सा हैं।

2021 की बेस्ट टी20 टीमें इस प्रकार हैं:-

महिला: स्मृति मंधाना, टैमी ब्युमोंट, डैनी वाट, गैबी लुईस, नैट स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स, लॉरा वूलवार्ट, मारिजेन कैप, सोफी एकलेस्टोन, लॉरिन फिरी और शब्निम इस्माइल।

पुरुष: जोस बटलर, मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), ऐडन मारकरम, मिशेल मार्श, डेविड मिलर, तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, वानिंदु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान और शाहीन अफरीदी।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट