scorecardresearch

स्मृति मंधाना को ICC ने चुना साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में रचा था इतिहास

ICC Awards, Smriti Mandhana Women’s Cricketer Of The Year: स्मृति मंधाना आईसीसी द्वारा साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के तौर पर सम्मानित की गई हैं। उनके अलावा बाबर आजम और जो रूट को भी आईसीसी ने पुरस्कृत किया है।

Smriti Mandhana, ICC Women Cricketer of The Year, Smriti Mandhana Pink Ball Century, Smriti Mandhana Photos, Smriti mandhana batting
स्मृति मंधाना ने 2021 में 22 मैच खेलते हुए 855 रन बनाए हैं (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना को आईसीसी ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है। बीते साल एक नहीं बल्कि तीनों फॉर्मेट में स्मृति ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। मंधाना ने पिछले साल 22 इंटरनेशनल मुकाबलों में 855 रन बनाए जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) को पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है।

स्मृति मंधाना ने 2018 में भी यह पुरस्कार जीता था और वह वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर भी चुनी गई थीं। वह झूलन गोस्वामी के बाद यह पुरस्कार पाने वाली दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। झूलन को 2007 में यह पुरस्कार मिला था।

पिछले साल भारतीय महिला क्रिकेट टीम का परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा लेकिन स्मृति मंधाना ने अपने बल्ले का कमाल जारी रखा। उन्होंने इस साल साउथ अफ्रीका से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक हर टीम के खिलाफ रन बनाए। इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट में भी मंधाना ने ऐतिहासिक शतक लगाया था।

साल 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जिन दो मुकाबलों में भारत को जीत मिली थी उसमें एक वनडे में मंधाना ने नाबाद 80 और टी20 में नाबाद 48 रनों की पारी खेली थी। इंग्लैंड के खिलाफ भी टेस्ट मैच में उन्होंने 78 रनों की यादगार पारी खेली थी। यह मैच ड्रॉ रहा था। वनडे सीरीज में भारत को सिर्फ एक जीत मिली थी और इस मैच में स्मृति ने 49 रन बनाए थे। इसी दौरे पर दूसरे टी20 में भी उन्होंने अर्धशतक जड़ा था।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचकर मंधाना ने पिंक बॉल टेस्ट में इतिहास रचा था। यहां उन्होंने डे-नाइट टेस्ट मैच में ऐतिहासिक शतक जड़ा था। यह उनके करियर की पहली टेस्ट सेंचुरी थी। सीरीज के बाद उन्होंने महिला सुपर 100 टूर्नामेंट और महिला बिग बैश में भी कुछ यादगार पारियां खेली थीं। उनके नाम 4673 इंटरनेशनल रन दर्ज हैं जिसमें 5 शतक और 28 अर्धशतक शामिल हैं।

स्मृति मंधाना के करियर रिकॉर्ड पर एक नजर

उनके करियर की बात करें तो स्मृति मंधाना ने अभी तक भारत के लिए 4 टेस्ट, 62 वनडे और 84 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 46.42 की औसत से 325 रन बनाए जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उन्होंने 41.70 की औसत से 2377 रन बनाए जिसमें चार शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं। टी20 में उन्होंने 25.93 की औसत से 1971 रन बनाए जिसमें चार अर्धशतक उनके नाम दर्ज हैं।

इन खिलाड़ियों को भी ICC ने दिए पुरस्कार

आईसीसी ने टैमी ब्यूमोंट को रविवार को ही महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना था वहीं मोहम्मद रिजवान को पुरुषों में यह सम्मान मिला था। सोमवार को आईसीसी ने बाबर आजम को साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर और जो रूट को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना है। साउथ अफ्रीका की लिजेले ली को भी सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर चुना गया है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X