स्मृति मंधाना बनीं ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला, तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड किया अपने नाम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पिंक बॉल टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाकर स्मृति मंधाना ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं हैं तो ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर।

smriti-mandhana-creates-history-in-australia-by-hitting-test-century-full-of-records-in-pink-ball-test-indw-vs-ausw
स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में लगाया शतक (सोर्स- Instagram/Twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट मैच में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला क्रिकेटर ने इस शतक के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। वे जहां ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हैं। वहीं तीनों फॉर्मेट में वे एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाली दूसरी भारतीय महिला बनी हैं। उनसे पहले 1984 में संध्या गोयल ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट खेल रही है। ये मुकाबला क्वींसलैंड के करारा ओवल ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

पारी की शुरुआत करने उतरीं स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा जिन्होंने पहले विकेट के लिए 93 रन जोड़े। शेफाली 31 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गईं। लेकिन स्मृति मंधाना ने एक छोर संभाले रखा और भारत की पारी को संभाला। स्मृति ने 170 गेंदों पर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इस शतक के साथ उन्होंने भारत के दिग्गज खिलाड़ी रहे विजय हजारे की भी बराबरी की।

दरअसल स्मृति श्रिनिवास मंधाना सांगली की रहने वाली हैं। विजय हजारे भी सांगली के ही थे। भारतीय दिग्गज ने 1947-48 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा था। आज 74 साल बाद सांगली की एक और खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट शतक लगाया है और वो हैं स्मृति मंधाना।

19 साल में एशिया के बाहर चार मौकों पर स्मृति मंधाना ने ठोका शतक

2002 में भारत की वर्तमान कप्तान मिताली राज ने टॉटन में 214 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद से आज कर एशिया के बाहर भारत की तरफ से सिर्फ चार शतक लगे हैं और चारों मौकों पर स्मृति मंधाना ही ऐसी खिलाड़ी हैं जिन्होंने ऐसा कर दिखाया है। ये चारों मौके इस प्रकार हैं:-

  • स्मृति मंधाना vs AUS होबार्ट, 2016
  • स्मृति मंधाना vs SA किम्बरले, 2018
  • स्मृति मंधाना vs NZ नेपियर, 2019
  • स्मृति मंधाना vs AUS करारा, 2021

ऑस्ट्रेलिया में 5वां सबसे तेज टेस्ट शतक

भारतीय महिला ओपनर ने 170 गेंदों पर शतक जड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया में 5वां सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

  • 137 जैन ब्रिटिन (ENG) vs AUS, पर्थ, 1984
  • 156 जिल केनरे (AUS) vs ENG, पर्थ, 1984
  • 162 बेलिंडा क्लार्क (AUS) vs IND, सिडनी, 1991
  • 166 एडना बार्कर (ENG) vs AUS, मेलबर्न, 1969
  • 170 स्मृति मंधाना (IND) vs AUS, क्वींसलैंड (करारा ओवल), 2021

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय महिला का एक पारी में सर्वाधिक स्कोर

  • टेस्ट: स्मृति मंधाना (127)
  • वनडे: स्मृति मंधाना (102)
  • टी20: स्मृति मंधाना (66)

स्मृति मंधाना ने मौजूदा टेस्ट मैच में 216 गेंदों पर 127 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 22 चौके और एक छक्का भी लगाया।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट