6 पारियों में 279 रन बनाकर विराट कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं शिखर धवन- Shikhar dhawan can soon break virat kohli's record of Fastest 4000 runs by an indian Sri lanka vs India - Jansatta
ताज़ा खबर
 

6 पारियों में 279 रन बनाकर विराट कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं शिखर धवन

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो शतक और पहले वनडे में 132 रन जड़कर धवन का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन।

भारतीय टीम के ”गब्बर” शिखर धवन इन दिनों शानदार फॉर्म में हैं। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो शतक और पहले वनडे में 132 रन जड़कर उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। जिस अंदाज में धवन का बल्ला आग उगल रहा है, उससे वह जल्द ही विराट कोहली के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। धवन विराट को सबसे तेज 4000 वन डे रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ सकते हैं। भारत की ओर से कप्तान कोहली ने सबसे तेज 4000 वनडे रन के आंकड़े को छुआ है। रनमशीन कोहली ने 93 पारियों में 4000 रन बना दिए थे। दूसरी ओर धवन अब तक 86 पारियों में 3721 रन बना चुके हैं। यानी उन्हें विराट का यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 279 रन चाहिए और एेसा करने के लिए उनके पास 6 पारियां हैं। अगर धवन के मौजूदा फॉर्म को देखें तो यह रिकॉर्ड असंभव नहीं लगता।

28 साल के विराट कोहली अब तक वनडे क्रिकेटर में 28 शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने साल 2013 में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का सबसे तेज 4000 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। फिलहाल सबसे तेज 4 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड द.अफ्रीका के हाशिम आमला के नाम है। उन्होंने 81 पारियों में 4000 रन बनाकर विराट कोहली और वेस्टइंडीज के सर विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा था।

गौरतलब है कि पहले वनडे में शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार 132 रन जड़कर टीम इंडिया को 9 विकेट से जीत दिलाई थी। धवन ने सिर्फ 71 गेंदों में शतक जड़ा था। इसी के साथ वह श्रीलंका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज वनडे शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए थे। यह धवन के करियर की 11वीं सेंचुरी थी। इसी के साथ वह विश्व क्रिकेट में 40वें और भारत के 9वें एेसे खिलाड़ी बन गए थे, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 11 सेंचुरी जड़ी हैं। अन्य 39 खिलाड़ियों में तीन ही एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने धवन से कम पारियां खेलकर 11 शतक जड़े हैं।

धवन ने 86वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया है। अॉस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्न भी उन्हीं के साथ संयुक्त रूप से काबिज हैं। साउथ अफ्रीका के ओपनर्स हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक ने क्रमश: 64 और 65वीं पारी में 11 शतक जड़े थे। वहीं भारतीय कप्तान को यह मुकाम हासिल करने में 82 पारियां लग गई थीं।

देखें वीडियो ः

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App