ताज़ा खबर
 

बैन से पहले इन विवादों में आया था श्रीसंत का नाम, ICC के नियम तोड़ने पर कई बार पड़ी है लताड़

श्रीसंत ने भारत की ओर से 27 टेस्‍ट, 53 वनडे और 10 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले हैं। उन्‍होंने टेस्‍ट में भारत की ओर से 87, वनडे में 75 और टी20 में 7 विकेट लिए हैं।
पूर्व भारतीय गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत।

केरल हाई कोर्ट द्वारा लाइफटाइम बैन हटाए जाने के बाद क्रिकेटर एस श्रीसंत राहत की सांस ले रहे हैं। उन पर बीसीसीआई ने 2013 में आईपीएल सीजन-6 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में बैन लगाया गया था। इस पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा है कि वह दोबारा भारतीय टीम में वापसी कर 2019 का वर्ल्ड कप खेलना चाहते हैं। मीडिया से बातचीत में श्रीसंत ने कहा, ये हमेशा मुश्किल होगा। मेरा सपना है कि मैं 2019 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेलूं। लेकिन मैं ये भी जानता हूं कि ये नामुमकिन है और अगर मैं खेल सका तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा।’ उन्होंने कहा, “मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि मैं हमेशा फोकस्ड था। मैंने अपने पिछले अनुभवों से काफी सीखा। मैं दुआ और आशा करता हूं कि मुझे फिर एक मौका मिले ताकि मैं दुनिया को दिखा पाऊं कि मैं अब भी 140kmph के साथ अच्छी गेंदबाजी कर सकता हूं। लेकिन बेहद आक्रामक खिलाड़ी रह चुके श्रीसंत का करियर हमेशा विवादास्पद रहा है। कई बार उनके रवैए को लेकर सवालियानिशान उठ चुके हैं। आइए आपको बताते हैं श्रीसंत के करियर के कुछ अहम विवाद:

-यह गेंदबाज साल 2005-06 में पहली बार सुर्खियों में आया था। 50 ओवर के एक घरेलू कॉम्पिटिशन में पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को उन्होंने एक गेंद पर बीट करने के बाद घूरा था और काफी करीब आ गए थे। अगली गेंद पर सचिन ने एक छक्का जड़ दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन ने उनसे कहा था कि आगे से वह कभी उनके इतने करीब न आएं।

-साल 2007 में भारतीय टीम जब इंग्लैंड के दौरे पर गई थी, तब भी श्रीसंत का नाम विवादों में रहा था। टेंट ब्रिज टेस्ट मैच में उनकी आधी मैच फीस कटी थी, क्योंकि उन्होंने आईसीसी के नियम 2.4 (खेल के दौरान खिलाड़ियों के बीच शारीरिक संपर्क) का उल्लंघन किया था। मैच के चौथे दिन श्रीसंत ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को कंधा मारा था। इसके बाद उन्हें दोषी माना गया। इसी मैच में उन्होंने केविन पीटरसन को एक बीमर फेंकी थी, जिसकी इंग्लिश मीडिया में काफी आलोचना हुई थी। जर्नलिस्ट माइक आथर्टन ने श्रीसंत को बैन करने की मांग भी की थी।

-2007 में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ जरूरत से ज्यादा अपील करने के लिए उन पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया था।

-साल 2011 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में हुए तीसरे टेस्ट मैच में उन पर आईसीसी के नियमों को तोड़ने के लिए 10 फीसदी मैच फीस जुर्माना लगाया गया था।

-25 अप्रैल 2008 को आईपीएल के एक मैच के दौरान हरभजन सिंह ने श्रीसंत को चांटा मार दिया था। कैमरे पर श्रीसंत की रोते हुए वीडियो भी वायरल हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक वह हरभजन के पास गए और कहा हार्ड लक, जिसके बाद पूर्व अॉफ स्पिनर ने उन्हें चांटा जड़ दिया। इसके बाद हरभजन पर पूरे आईपीएल में खेलने पर बैन लगा दिया गया था। हालांकि बाद में उन्होंने कैमरे पर श्रीसंत से माफी मांग ली थी।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule