शेन वार्न: शानदार रिकॉर्ड के साथ विवादों से भी रहा गहरा नाता; डोपिंग में लगा बैन, नर्स को अश्‍लील मैसेज भेज हुए बदनाम

बढ़िया प्रदर्शन के साथ-साथ शेन वार्न का विवादों से भी पुराना रिश्ता रहा है। मैदान के बाहर उनका नाम ‘बैड बॉय’ के रूप में लिया जाता है। उनके प्रदर्शन के साथ ही उनके विवादों के अधिक चर्चें सुनाई देते हैं।

Shane Warne
शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

एक ऐसा खिलाड़ी जिसका रिकॉर्ड क्रिकेट के मैदान पर जितना शानदार था, बाहर भी वह उतना ही विवादित रहा हो। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वार्न की। वार्न, जिनकी गेंद को ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ का दर्जा दिया जाता है, ने कई बार अपनी टीम को ना सिर्फ मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला, बल्कि जीत भी दिलाई। वार्न ने अपने करियर में 145 टेस्ट मैच की 273 इनिंग्स में 708 विकेट झटके। टेस्ट में उनकी इकॉनमी रेट 2.65 का रहा है। वनडे मुकाबलों की बात की जाए तो 194 मैचों में उन्होंने 293 विकेट अपने नाम किए हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उनकी इकॉनमी रेट 4.25 का रहा है, जो काफी बढ़िया माना जाता है।

इतने बढ़िया प्रदर्शन के बावजूद मैदान के बाहर उनका नाम ‘बैड बॉय’ के रूप में लिया जाता है। विवादों से उनका पुराना रिश्ता रहा है। उनके प्रदर्शन के साथ ही उनके विवादों के अधिक चर्चें सुनाई देते हैं। आइए जानते हैं उनके कुछ चर्चित और विवादित के बारे में।

बुकी से लेन-देन का मामला: 1994 में श्रीलंका दौरे में वार्न को एक भारतीय बुकी से लेन-देन के आरोपों में पकड़ा गया था। शेन ने बुकी को पिच की स्थिति और मौसम परिस्थिति की जानकारी दी थी। इस मामले में उनके साथ मार्क वॉ भी आरोपी थे।

प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का आरोप: वार्न को 2003 आईसीसी विश्व कप के दौरान डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। उनको वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा था। उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि उन्होंने फ्लूइड टेबलेट का सेवन किया था। उनकी दलील थी कि उन्होंने यह दवा अपनी मां के कहने पर ली थी। इसके बाद उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।

कई सारे अफेयर्स और तलाक: 2007 में वार्न की पत्नी की उनसे अलग होने की खबरें आईं और दोबारा साथ रहने लगे। हालांकि, कुछ समय बाद वह फिर अलग हो गए जब उनकी पत्नी ने किसी और महिला के साथ उनके चैट के बारे में जानकारी दी। उनका वैवाहिक रिश्ता अधिक नहीं चल पाया। इसके बाद ब्रिटिश एक्ट्रेस लिज हार्ले के साथ भी उनका रिलेशन रहा। कुछ समय नजदीकी के बाद लिज ने भी उनको यह आरोप लगाते हुए छोड़ दिया कि वार्न के पोर्न स्टार से संबंध हैं।

सेक्स स्कैंडल में फंसे: 2006 में शेन वॉर्न का नाम एक सेक्स स्कैंडल में भी आया था। एमटीवी प्रेजेंटर कॉरैली इचोल्ट्ज और एम्मा के साथ उनकी न्यूड फोटोज वायरल हो गई थी। दोनों मॉडल्स के साथ वार्न की फोटो एक ब्रिटिश मैगजीन ने छापी थी। वार्न का नाम और कई महिलाओं के साथ भी जुड़ा रहा।

ब्रिटिश नर्स के साथ अश्लील बातें: सन 2000 में उनके सामने एक मुसीबत और आई जब एक ब्रिटिश नर्स ने उन पर आरोप लगाया कि वह उसे लगातार मैसेज करके परेशान करते हैं। उस समय वह शादीशुदा थे और उनके दो बच्चे थे। बाद में उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने महिला के साथ अश्लील बातें की थीं। इसकी कीमत उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम की उप-कप्तानी छोड़ कर चुकानी पड़ी थी।

पॉर्न स्टार से की हाथापाई: सितंबर 2017 में उन पर पॉर्न स्टार वलेरी फॉक्स के साथ लंदन के नाइट क्लब में हाथापाई का आरोप भी लग चुका है। वलेरी फॉक्स ने तब चोटिल आंखों के साथ वाली अपनी तस्वीर भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी। उन्होंने उस तस्वीर के कैप्शन में लिखा था, आप मशहूर हस्ती हैं, इसका मतलब ये कतई नहीं कि किसी औरत पर हाथ उठाया जा सकता है।

Shane Warne valerie fox
शेन वार्न पर एडल्ट स्टार वलेरी फॉक्स के साथ लंदन के नाइट क्लब में हाथापाई का आरोप भी लग चुका है।

कप्तान से भी रहा विवाद: उनके अपने कप्तान रहे स्टीव वॉ से संबंध अनबन भरे थे। 1999 के वेस्टइंडीज दौरे पर वॉ ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया था। साल 2016 में वार्न ने कहा था, वॉ सबसे ज्यादा स्वार्थी इंसान है, जिसके साथ मैं खेला हूं। इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिस कारण मैं स्टीव को बिलकुल पसंद नहीं करता हूं।

मानव विकास के सिद्धांत को नकारा: ‘आई ऍम अ सेलिब्रिटी’ नामक शो में उन्होंने एवोलुशन थ्योरी को पूरी तरह से नकारा और कहा कि मानव की उत्पत्ति एलियंस से हुई है। उन्होंने आगे कहा कि अगर बंदरों से हमारी उत्पत्ति हुई है तो सभी बंदर का विकास क्यों नहीं हुआ।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।