ताज़ा खबर
 

Thanks बोलने के चक्कर में शाहिद अफरीदी ने बताई अपनी असली उम्र? सोशल मीडिया पर उड़ी खिल्ली

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने ट्वीट किया कि वह सोमवार यानी 1 मार्च को 44 साल के हो गए। वहीं, आईसीसी के अनुसार, अफरीदी का जन्म 1 मार्च 1980 को हुआ था। अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में उल्लेख किया था कि डेब्यू के समय वह 16 नहीं, 19 साल के थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: March 1, 2021 1:59 PM
Shahid Afridi Age Disputeशाहिद अफरीदी ने ट्वीट में अपनी उम्र 44 साल बताई है। आईसीसी के मुताबिक उनकी उम्र 41 साल है। (सोर्स- ट्विटर @faty_345)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी एक मार्च को अपना जन्मदिन मनाते हैं। वह अपनी उम्र को लेकर अक्सर विवादों में रह चुके हैं। सोमवार को भी ऐसा ही हुआ। पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने शुभकामनाएं देने वालों को धन्यवाद (Thanks) देने के लिए ट्वीट किया। हालांकि, वह ट्वीट ही अब सोशल मीडिया पर उनकी खिल्ली उड़ने का कारण बना। उनके ट्वीट ने उनकी उम्र को लेकर फिर बहस छेड़ दी।

शाहिद अफरीदी ने जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों और शुभचिंतकों को उनके संदेशों के लिए धन्यवाद दिया। अफरीदी ने ट्वीट कर कहा, ‘जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद। आज 44 साल का हो गया। मेरा परिवार और मेरे प्रशंसक मेरी सबसे बड़ी संपत्ति हैं।’ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अनुसार, अफरीदी का जन्म 1 मार्च 1980 को हुआ था। इसका मतलब है कि वह अभी 41 वर्ष के हैं, जबकि पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने ट्वीट में अपनी उम्र 44 साल बताई है।

उनके इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आईं। पाकिस्तान के पत्रकार दान्याल रसूल ने अफरीदी को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं तो दीं, लेकिन आयु से संबंधित विसंगति को भी रेखांकित किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘शाहिद अफरीदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। @ESPNcricinfo के मुताबिक, हम उनकी उम्र 41 साल पता है। उनकी आत्मकथा 46 साल कहती है और अब हमारे पास 44 साल वाले शाहिद अफरीदी हैं।’

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘कृपया इसका उल्लेख नहीं करें! @SAfridiOfficial उम्र सिर्फ एक संख्या है चाहे वह 41 या फिर 44 हो!’ एक यूजर ने अफरीदी की पोस्ट पर जवाब देते हुए लिखा, ‘शाहिद अफरीदी ने 1996 में जब अपना डेब्यू किया था तब वह सिर्फ 16 साल के थे। वह 25 साल में 28 साल बढ़ गए। उनकी उम्र में असाधारण प्रगति हुई है।’ कुछ लोगों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को शाहिद अफरीदी से वनडे में सबसे कम उम्र में लगाए गए शतक का रिकॉर्ड छीन लेना चाहिए।

क्रिकेट/खेल सांख्यिकीविद् (Cricket/Sports Statistician) मोहनदास मेनन ने ट्वीट किया, ‘अब हम शाहिद अफरीदी की जन्मतिथि को आधिकारिक तौर पर 1 मार्च 1980 की जगह 1 मार्च 1977 कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अफगानिस्तान के उस्मान गनी (जुलाई 2014 में 17 साल 242 दिन) अब एकदिवसीय में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। अफरीदी अक्टूबर 1996 में 16 साल 217 दिन नहीं, बल्कि 19 साल 217 दिन के थे।’

बता दें कि साल 2019 में, अफरीदी ने खुलासा किया था कि 1998 में जब उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी उस समय वह 16 नहीं, बल्कि 19 साल के थे। रिकॉर्ड बुक्स के अनुसार, पाकिस्तान के ऑलराउंडर ने 16 साल की उम्र में श्रीलंका के नैरोबी में श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंद में रिकॉर्ड शतक बनाया था। वह 16 साल का था।

Next Stories
1 विराट कोहली के ओपनर देवदत्त पडिक्कल ने लगाई शतकों की हैट्रिक, IPL में नहीं बिके बल्लेबाज ने भी सेंचुरी लगा टीम को जिताया
2 विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में जमकर कूटे गए गेंदबाज; 4 बल्लेबाजों ने लगाए शतक, चौके-छक्के से ही ठोके 350+ रन
3 बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने बिना मंजूरी खिलाड़ियों को बेचा, वर्ल्ड कप चैंपियन गेंदबाज भी थे नीलामी में मौजूद
कोरोना LIVE:
X