शाहीन शाह अफरीदी पर ICC ने लगाया जुर्माना, बांग्लादेशी बल्लेबाज के मारी थी गेंद; फिर मैच के बाद मांगी थी माफी

शाहीन शाह अफरीदी को बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच के दौरान बल्लेबाज को गेंद मारना महंगा पड़ गया है। आईसीसी ने पाकिस्तानी पेसर को दोषी पाया है और उनको सजा भी देने का ऐलान किया है।

shaheen-shah-afridi-fined-by-icc-after-throwing-ball-at-bangladesh-batsman-afif-hossain-also-pacer-apologized-after-match-pakistan-cricket-board-released-video
शाहीन शाह अफरीदी के ऊपर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 में उन्होंने बल्लेबाज के गेंद मारी थी (सोर्स- ट्विटर, इंडियन एक्सप्रेस)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने शनिवार को दूसरे टी20 के दौरान बांग्लादेश के बल्लेबाज अफीफ हुसैन के गेंद फेंक कर मारी थी। जिसके बाद सोशल मीडिया पर तो उनकी किरकिरी हुई थी लेकिन अब आईसीसी ने भी उनके खिलाफ एक्शन लिया है। शाहीन अफरीदी के ऊपर अपनी इस हरकत के लिए मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

आपको बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ हुई तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में पारी के तीसरे ओवर में शाहीन अफरीदी ने छक्का खाने के बाद झल्लाकर गेंद बांग्लादेशी बल्लेबाज के मार दी थी। हालांकि उन्होंने मैच के बाद अफीफ हुसैन से माफी मांगी थी लेकिन ये माफी काफी नहीं थी और अब आईसीसी ने उन्हें दंड दे दिया है।

ये वाकिया हुआ था ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच के दौरान। पारी का तीसरा ओवर चल रहा था और गेंद थी शाहीन शाह अफरीदी के हाथ में। सामने थे अफीफ हुसैन जिन्होंने शाहीन अफरीदी की गेंद पर छक्का लगा दिया। जिसके बाद ये पाकिस्तानी गेंदबाज आपा खो बैठा और उसने अगली गेंद में फोलो थ्रू में पकड़कर इसे स्टंप की ओर फेंका जो हुसैन के लगी जाकर और वे क्रीज में ही गिर पड़े।

इसके बाद अफीफ को देखने के लिए डॉक्टर को मैदान पर जाना पड़ा। मैच के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक वीडियो जारी किया जिसमें शाहीन मैच के बाद हुसैन की ओर जा रहे हैं और अपनी इस हरकत के लिए माफी मांग रहे थे। साथ ही उन्होंने मुस्कुराकर बांग्लादेशी बल्लेबाज को गले भी लगाया।

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की आचार संहिता के अनुसार यह ‘लेवल एक’ का उल्लघंन था। यह शाहीन का 24 महीने में पहला उल्लंघन था जिससे उनके अनुशासनात्मक रिकार्ड में एक डिमैरिट अंक जुड़ गया। आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘अफरीदी ने मैच रैफरियों के एमिरेट्स आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल के नीयामुर राशिद द्वारा प्रस्तावित उल्लघंन और जुर्माने को स्वीकार कर लिया है इसलिये आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। ’’

शाहीन का गैर जरूरी आक्रामक बर्ताव न तो पाकिस्तानी टीम प्रबंधन और न ही पीसीबी को पंसद आया जिससे इस तेज गेंदबाज को तुरंत कहा गया कि उन्हें अफीफ से माफी मांगनी चाहिए। लेकिन प्रबंधन को एक अन्य तेज गेंदबाज हसन अली का बर्ताव भी पसंद नहीं आया है।

गौरतलब है कि हसन को पहले टी20 में बांग्लादेशी बल्लेबाज नुरूल हसन के आउट होने के बाद गलत इशारा करने के लिए फटकार लगाई थी। आईसीसी ने उनके खिलाफ भी एक्शन लेते हुए दो डिमैरिट अंक उन्हें दिए थे। वहीं पहले मुकाबले में स्लो ओवर रेट के लिए बांग्लादेश क्रिकेट टीम पर भी जुर्माना लगा था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फिरोजशाह कोटला पर खास रहा शतक बनानाः रहाणे
अपडेट