ताज़ा खबर
 

सेरेना ने छठवीं बार ऑस्ट्रेलिया ओपन का ख़िताब जीता

अमेरिका की शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स ने यहां फाइनल में रूस की मारिया शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का छठा और करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। इस जीत के साथ सेरेना 18 बार ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट को पीछे छोड़कर सर्वाधिक मेजर खिताब […]
Author February 1, 2015 10:01 am
अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने रूस की मारिया शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 (फ़ोटो-एपी)

अमेरिका की शीर्ष वरीय सेरेना विलियम्स ने यहां फाइनल में रूस की मारिया शारापोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का छठा और करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।

इस जीत के साथ सेरेना 18 बार ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली मार्टिना नवरातिलोवा और क्रिस एवर्ट को पीछे छोड़कर सर्वाधिक मेजर खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके अधिक मेजर खिताब स्टेफी ग्राफ (22 ग्रैंडस्लैम) ने जीते हैं।

सेरेना ने इसके साथ ही शारापोवा पर पिछले एक दशक से जारी अपने दबदबे को बरकरार रखते हुए उनके खिलाफ लगातार 16वीं जीत दर्ज की। तैंतीस बरस की सेरेना ओपन युग में मेजर खिताब जीतने वाली सबसे अधिक उम्र की खिलाड़ी हैं। वह यहां छह बार फाइनल में पहुंची और हर बार खिताब जीतने में सफल रही।

अपने 23वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में हिस्सा ले रही सेरेना ने पहले सेट को एकतरफा बना दिया। शारापोवा ने दूसरे सेट में वापसी की कोशिश की लेकिन यह नाकाफी था। पिछले एक दशक में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का यह पहला फाइनल था जिसमें दो शीर्ष वरीय खिलाड़ी खेल रही थी।

सेरेना ने अपनी इस जीत के दौरान 18 ऐस मारे और इस दौरान उनकी एक सर्विस 203 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाली रही। शारापोवा की शुरुआत खराब रही और उन्होंने पहले ही गेम में डबल फॉल्ट के साथ अपनी सर्विस गंवा दी। सेरेना जब 3-2 से आगे चल रही थी तब बारिश आ गई जिसके कारण छत को बंद करना पड़ा। मैच अंतत: 13 मिनट बाद शुरू हुआ।

दोबारा खेल शुरू होने पर सेरेना ने लय नहीं गंवाई और पहला ही शॉट ऐस मारा। शारापोवा ने इसके बाद डबल फॉल्ट के साथ सेरेना को तीन ब्रेक प्वॉइंट दिया जिसका विरोधी खिलाड़ी ने फायदा उठाया।

सेरेना ने इसके बाद डबल फॉल्ट के साथ शारापोवा को सर्विस तोड़ने का मौका दिया लेकिन अगले ही गेम में रूसी खिलाड़ी की सर्विस भी तोड़ दी और फिर पहला सेट आसानी से जीता।

शारापोवा ने हालांकि दूसरे सेट में कड़ी टक्कर दी। उन्होंने सेरेना की सर्विस पर आक्रामक होने की कोशिश की लेकिन अमेरिकी खिलाड़ी ने तीन ऐस मारकर दबदबा बनाया। शारापोवा को नौवें गेम में ब्रेक प्वॉइंट मिला लेकिन वह फोरहैंड शॉट को बाहर मारकर इसका फायदा उठाने में नाकाम रही।

दोनों खिलाड़ियों ने इसके बाद अपनी सर्विस बचाई जिससे सेट टाईब्रेक तक खिंचा। सेरेना ने इसके बाद 6-5 के स्कोर पर ऐस के साथ मैच और खिताब अपने नाम किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule