ताज़ा खबर
 

अब टेनिस में भेदभाव!: अगस्त में समय पर होगा यूएस ओपन, लेकिन दिव्यांगों को कोर्ट पर उतरने की मंजूरी नहीं

व्हीलचेयर प्रतियोगिताओं को टूर्नामेंट से हटाने का कई खिलाड़ी विरोध कर रहे हैं। इसमें पैरालिंपियन और व्हीलचेयर टेनिस स्टार डायलन अल्कोट भी शामिल हैं। उन्होंने ऐसा फैसला लेने के लिए प्रतियोगिता आयोजन करने वाले पदाधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: June 18, 2020 11:06 AM
US OPEN NEWYORKयूएस ओपन में दो सबसे बड़े एरिना को छोड़कर, सभी कोर्टों में मैचों के लिए लाइन जजों के बजाय इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग का इस्तेमाल किया जाएगा।

भले ही अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख पहुंच गई है, लेकिन साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन (अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट) अगस्त में अपने तय समय पर होगा। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो ने इसका ऐलान किया। 31 अगस्त से 13 सितंबर तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट COVID-19 महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों का पूरी तरह से पालन करना होगा।

हालांकि, यूएस टेनिस एसोसिएशन ने टूर्नामेंट में मिक्स्ड डबल्स, जूनियर और व्हीलचेयर प्रतियोगिताओं को आयोजित नहीं करने का फैसला किया है। टूर्नामेंट में मेन्स सिंगल्स, वुमन्स सिंगल्स, मेन्स डबल्स और वुमन्स डबल्स के ही मुकाबले होंगे।

व्हीलचेयर प्रतियोगिताओं को टूर्नामेंट से हटाने का कई खिलाड़ी विरोध कर रहे हैं। इसमें पैरालिंपियन और व्हीलचेयर टेनिस स्टार डायलन अल्कोट भी शामिल हैं। उन्होंने ऐसा फैसला लेने के लिए प्रतियोगिता आयोजन करने वाले पदाधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई है।

हाल के वर्षों में व्हीलचेयर टेनिस में अल्कोट का काफी दबदबा रहा है। उन्होंने ट्वीट कर फैसले पर हताशा जाहिर की। उन्होंने लिखा, यूएस ओपन व्हीलचेयर टेनिस के बिना आगे बढ़ेगा … इस संबंध में खिलाड़ियों से परामर्श नहीं किया गया सिर्फ ऐलान कर दिया गया।

वहीं टूर्नामेंट के दौरान कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं फैले इसके लिए यूएस टेनिस एसोसिएशन ने खास इंतजाम किए हैं। स्टेडियम के दो सबसे बड़े एरिना को छोड़कर सभी कोर्टों में यूएस ओपन मैचों के लिए लाइन जजों के बजाय इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग का इस्तेमाल किया जाएगा।

आर्थर ऐश स्टेडियम और लुइस आर्मस्ट्रांग स्टेडियम के अलावा छह अन्य कोर्ट के बजाय तीन बॉल पीपुल ही होंगे। यह टूर्नामेंट स्टेडियम में दर्शकों के बिना खेला जाएगा। हालांकि, आप टीवी पर इसका लाइव प्रसारण देख सकते हैं। इस बीच, 23 ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सेरेना विलियम्स भी यूएस ओपन में उतरने को बेकरार हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वह अब और इंतजार नहीं कर सकती हैं।

बता दें कि कोरोनावायरस के चलते मई में फ्रेंच ओपन को स्थगित कर दिया गया था। अब इसका आयोजन अमेरिकी ओपन के खत्म होने के एक हफ्ते बाद करने की योजना है। साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन को भी रद्द करना पड़ा। 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विम्बलडन को पहली बार रद्द किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बीसीसीआई का शशांक मनोहर पर आरोप, कहा- T20 वर्ल्ड कप को लेकर भ्रम फैला रहे ICC चेयरमैन
2 गेंद बनाने वाली कंपनी ने खोजा लार का विकल्प, जानिए कॉटन टॉवेल से कैसे मिलेगी गेंदबाज को स्विंग
3 मैच खेलने के 50 साल बाद मिली टेस्ट कैप, यह सम्मान हासिल करने वाले सबसे बुजुर्ग क्रिकेटर बने एलन जोंस
Ind Vs Aus 4th Test Live
X