डिलीवरी ब्वॉय से लेकर टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द मैच बनने तक का सफर, स्कॉटलैंड के इस क्रिकेटर ने जीता सबका दिल

स्कॉटलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर राउंड के पहले दिन बड़ा उलटफेर करते हुए बांग्लादेश को 6 रनों से हराया। इस जीत के बाद जहां स्कॉटलैंड के कप्तान ने एक मार्मिक अपील की वहीं अपने साथी खिलाड़ी और इस मैच के हीरो क्रिस ग्रीव्स के जीवन के संघर्षों को भी साझा किया।

scotland-player-chris-greaves-won-millions-of-hearts-in-t20-world-cup-2021-against-bangladesh-started-with-delivery-boy-for-amazon-in-early-stage-of-life-struggle
क्रिस ग्रीव्स बांग्लादेश के खिलाफ शॉट खेलते हुए (दाएं) और गेंदबाजी में विकेट लेने के बाद कप्तान कोएट्जर से शाबाशी लेते हुए (बाएं) (सोर्स- ट्विटर)

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में इस बार 16 टीमें भाग ले रही हैं। 16 में 8 टीमें टॉप-8 होने के कारण पहले से ही सुपर 12 में हैं वहीं 8 टीमें क्वालीफायर खेल रही हैं। उनमें से कई टीमें ऐसी हैं जिनके शायद कई लोग नाम ना जानते हों। उनके प्लेयर को जानना बहुत बड़ी बात होती है। लेकिन क्वालीफायर के दूसरे मुकाबले में स्कॉटलैंड के एक खिलाड़ी ने सबका दिल जीत लिया।

जी हां उस स्कॉटिश खिलाड़ी का नाम है क्रिस ग्रीव्स। स्कॉटलैंड की पारी एक वक्त 53 रनों पर 6 विकेट गंवाकर डगमगा गई थी। उसके बाद ग्रीव्स ने 28 गेंदों पर 45 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम का स्कोर 140 तक पहुंचाने में अहम योगदान निभाया।

इसके बाद गेंदबाजी में भी इस खिलाड़ी ने कमाल किया। उन्होंने उस वक्त बांग्लादेश के दो विकेट निकाले जब बांग्लादेश जीत की तरफ बढ़ रही थी। ये दो विकेट थे दो बड़े खिलाड़ियों के, शाकिब अल हसन और मुश्फिकुर रहीम। इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत स्कॉटलैंड ने बड़ा उलटफेर करते हुए बांग्लादेश को 6 रनों से मात दी।

डिलीवरी ब्वॉय से वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द मैच का सफर

क्रिस ग्रीव्स को इस अपने शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। लेकिन इस 31 वर्षीय खिलाड़ी का यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं था। आपको बता दें कि क्रिस ग्रीव्स स्कॉटलैंड के लिए खेल तो रहे हैं लेकिन उन्होंने एक डिलीवरी ब्वॉय का काम किया है। वे घर-घर जाकर पार्सल डिलीवर करते थे।

विवादित टिप्पणी के बाद सस्पेंड हुए हार्दिक पंड्या को धोनी ने दिया था सहारा, खुद जमीन पर सोकर भारतीय ऑलराउंडर को दिया था बिस्तर

स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोएट्जर ने कहा कि,’मुझे ग्रीव्स पर गर्व है, उन्होंने बहुत संघर्ष किया है। कुछ दिनों पहले तक वे घर-घर जाकर पार्सेल डिलीवर करते थे। आज बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।’

गौरतलब है कि ये क्रिस ग्रीव्स का दूसरा ही अंतर्राष्ट्रीय मैच है। उन्होंने इस मुकाबले में 7वें विकेट के लिए मार्क वॉट के साथ उपयोगी 51 रन जोड़कर पारी को संभाला। इसी की बदौलत टीम का स्कोर 140 तक पहुंचा और बांग्लादेश वहां तक नहीं पहुंच पाई।

कप्तान कोएट्जर की मार्मिक अपील

स्कॉटलैंड के कप्तान ने क्रिकेट अथॉरिटीज से मार्मिक अपील करते हुए कहा कि,’स्कॉटलैंड, नेपाल और मलेशिया जैसे कई एसोसिएट देशों के लिए एक्सपोजर बहुत जरूरी है। हम जब इस तरह के मुकाबले जीतते हैं तो देश के युवाओं को इससे अच्छा संदेश जाता है। वे इससे प्रेरणा लेते हैं और इसी तरफ आपके देश में क्रिकेट को बढ़ावा मिलता है। अगर आपको ऐसे स्ट्रॉग परफॉर्मेंस देखने हैं तो ऐसे देशों को टीवी पर दिखाना होगा वरना इन देशों में क्रिकेट को बढ़ावा देना मुश्किल है।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फीफा रैंकिंग: 158वें स्थान पर खिसका भारत
अपडेट