भारतीय दिग्गज हरभजन सिंह और श्रीनाथ को मिली MCC की आजीवन सदस्यता, इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर सारा टेलर को भी मिला सम्मान

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ समेत 18 क्रिकेटर्स को आज एमसीसी की आजीवन सदस्यता प्रदान की गई है। इस सूची में इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर सारा टेलर का भी नाम शामिल है।

sara-taylor-harbhajan-singh-javagal-srinath-and-others-got-lifetime-membership-in-marylebone-cricket-club-read-full-list
सारा टेलर (बीच में), जवागल श्रीनाथ (बाएं) और हरभजन सिंह (दाएं) समेत 18 क्रिकेटर्स को मिली MCC की आजीवन सदस्यता (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ उन 18 क्रिकेटरों में शामिल है जिन्हें मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मंगलवार को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की। लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है।

हरभजन और श्रीनाथ का अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। हरभजन के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वह खेल के इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में उन्होंने 700 से ज्यादा विकेट लिये हैं।

श्रीनाथ अभी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के एलीट पैनल (शीर्ष स्तर) के मैच रेफरी है। वह भारत के महान तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। उन्होंने एकदिवसीय में 315 और टेस्ट में 236 विकेट लिए हैं।

एमसीसी ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘ इस साल की सूची में 12 टेस्ट खेलने वाले देशों में से आठ को प्रतिनिधित्व दिया गया है, जिसमें आधुनिक खेल के कुछ सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी भी शामिल है।’’

भारत के दो खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के चार-चार खिलाड़ियों को यह सम्मान दिया गया है। इसमें वेस्टइंडीज के तीन, ऑस्ट्रेलिया के दो और न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे तथा श्रीलंका के एक – एक खिलाड़ी शामिल हैं।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के अलावा इयान बेल और मार्कस ट्रेस्कोथिक को आजीवन सदस्यता का सम्मान मिला है। इन तीनों ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 39,000 से अधिक  रन बनाये है।

डिलीवरी ब्वॉय से लेकर टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द मैच बनने तक का सफर, स्कॉटलैंड के इस क्रिकेटर ने जीता सबका दिल

इस सूची में चौथा नाम महिला विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर का है। दक्षिण अफ्रीका के जिन दिग्गजों को मानद आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया है उसमें  हाशिम अमला, हर्शल गिब्स, जॉक कैलिस और मोर्ने मोर्कल शामिल हैं।

इस सूची में ऑस्ट्रेलिया से महिला बल्लेबाज एलेक्स ब्लैकवेल और  कलात्मक बल्लेबाज डेमियन मार्टिन  शामिल हैं। इयान बिशप, शिवनारायण चंद्रपॉल और रामनरेश सरवन इसमें वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में 433 विकेट लेने वाले श्रीलंका के रंगना हेराथ को भी मानद आजीवन सदस्यता दी गयी है। आजीवन सदस्यता का सम्मान पाने वालों में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर सारा मैकग्लाशन और जिम्बाब्वे के हरफनमौला ग्रांट फ्लावर भी शामिल हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक ही सिम से फ्री में चला सकते हैं दो नंबर, ये है तरीकाgirl
अपडेट