बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने दे दिया था दिल्ली पुलिस से इस्तीफा, IPS बनने का सपना देखने वाले संजू सैमसन ऐसे बने विस्फोटक बल्लेबाज

संजू सैमसन को आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है जिसके बाद सोशल मीडिया पर लगातार उनका नाम ट्रेंड हो रहा है। सैमसन ने 2015 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था। आखिरी बार वे श्रीलंका दौरे पर नीली जर्सी में दिखे थे।

sanju-samson-father-leaves-delhi-police-job-for-making-him-cricketer-rajasthan-royals-captain-desired-to-become-ips-officer-married-charulatha-his-college-friend
संजू सैमसन और उनके पिता विश्वनाथ सैमसन (सोर्स- फेसबुक, इंडियन एक्सप्रेस)

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज और आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। संजू को आखिरी बार श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के लिए खेलते देखा गया था। टीम से बाहर होने के बाद संजू सैमसन लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं।

संजू सैमसन केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं। उनका जन्म 11 नवंबर 1994 को पुल्लुविल गांव में हुआ था। उनके पिता दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर तैनात थे। संजू भी बचपन से सिविल सर्विसेज में जाकर आईपीएस बनना चाहते थे। लेकिन किसे पता था कि आईपीएस ऑफिसर का सपना देखते-देखते वे एक दिन आतिशी बल्लेबाज बन जाएंगे।

ये बात है 2006 तरफ की जब संजू उस वक्त अपने पिता विश्वनाथ के साथ दिल्ली में रहते थे। दिल्ली की अंडर-13 टीम के लिए उनका चयन नहीं हुआ था। इसके बाद उनके पिता ने अपनी नौकरी की कुर्बानी देकर संजू और पूरे परिवार के साथ तिरुवनंतपुरम लौटने का फैसला लिया।

पिता ने दी संजू सैमसन को कड़ी ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस की नौकरी छोड़ केरल वापस लौटने पर पिता विश्वनाथ ने संजू सैमसन को लगातार कड़ी ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। जिसके परिणामस्वरूप संजू सैमसन को केरल की टीम में जगह मिल गई। घरेलू स्तर पर शानदार खेल दिखाने के बाद उनका नाम 2014 में चर्चा में आया था जब आईपीएल में उनके नाम पर 4 करोड़ की बोली लगी।

आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने शानदार खेल भी दिखाया। डेब्यू मैच में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 47 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली। साथ ही विकेटकीपिंग में भी सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और कीरोन पोलार्ड को अपने शानदार कैच की बदौलत वापस पवेलियन भेजा।

सानिया मिर्जा की कद्र नहीं करते शोएब मलिक, टेनिस स्टार ने सोशल मीडिया पर रोया ‘दुखड़ा,’ कहा- घर की मुर्गी समझते हैं; देखें Video

केरल के इस स्टार खिलाड़ी ने मार इवानिओस कॉलेज में पढ़ाई की और कॉलेज के दिनों में ही उनकी मुलाकात हुई चारुलता से। दोनों उस वक्त से ही एक दूसरे के करीब आने लगे थे। देखते ही देखते दोस्ती का रिश्ता प्यार में बदल गया। संजू और चारुलता ने 22 दिसंबर 2018 में एक दूसरे से शादी कर ली।

संजू सैमसन के करियर पर एक नजर

संजू सैमसन का आईपीएल में बेहद शानदार रिकॉर्ड रहा है। पिछले दो सीजन से वे राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी कर रहे हैं। आईपीएल में अब तक उन्होंने 121 मुकाबले खेलते हुए 29.21 की औसत और 134.20 के स्ट्राइक रेट से 3068 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं। उनका आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 119 रन रहा है।

इसके अलावा संजू सैमसन के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक भारत के लिए 10 टी20 इंटरनेशनल और एक वनडे इंटरनेशनल खेला है। टी20 में उनके नाम 117 रन जबकि एकमात्र वनडे में 46 रन दर्ज हैं। उन्हें 2015 में भारत के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला था लेकिन वे वहां खास प्रभावित नहीं कर पाए थे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट