scorecardresearch

सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- मेरा शरीर कमजोर हो रहा है; बेटे को लेकर भी जताई चिंता

Sania Mirza Retire: सानिया मिर्जा 19 जनवरी 2022 को ऑस्ट्रेलियन ओपन में वुमन्स डबल्स के पहले दौर में हार गईं। इसके बाद उन्होंने घोषणा की कि 2022 उनके टेनिस करियर का आखिरी सीजन होगा।

Sania Mirza Retire
सानिया मिर्जा ने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमन्स डबल्स कैटेगरी में जीते हैं। (सोर्स- इंस्टाग्राम/सानिया मिर्जा)

Sania Mirza Retirement: भारतीय महिला टेनिस को ऊंचाइयों पर ले जाने वालीं सानिया मिर्जा ने बुधवार यानी 19 जनवरी 2022 को अपने संन्यास की योजना का ऐलान किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में वुमन्स सिंगल्स के पहले दौर में हार के बाद इसके बारे में बताया।

हार के बाद सानिया मिर्जा ने कहा कि इस सीजन के अंत में संन्यास ले लेंगी। सानिया ने मैच के बाद कहा, ‘मैंने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं इसे सप्ताह दर सप्ताह ले रही हूं। यकीन नहीं है कि मैं पूरा सीजन खेल पाऊंगी, लेकिन मैं इसे पूरा खेलना चाहती हूं।’ बाद में उनके पिता और कोच इमरान मिर्जा ने भी ईएसपीएन से इस बात की पुष्टि की।

सानिया मिर्जा साल के पहले ग्रैंड स्लैम के वुमन्स डबल्स में यूक्रेन की नादिया किचनोक के साथ जोड़ी बनाकर उतरी थीं। हालांकि, उन्हें पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा। एक घंटे 37 मिनट तक चले मुकाबले में सानिया और नादिया की जोड़ी को स्लोवानिया की तमारा जिदानसेक और काजा जुवान की जोड़ी ने 4-6, 6-7(5) से हराया। नादिया किचनोक मैच के दौरान लय में नहीं दिख रही थीं। उन्होंने कई सहज गलतियां कीं।

मेलबर्न पार्क में 5 नंबर पर कोर्ट पर हुए मुकाबले के बाद सानिया मिर्जा ने कहा, ‘इसके (संन्यास लेने के) कुछ कारण हैं। यह ‘ठीक’ है, जितना आसान नहीं है। मैं खेलने नहीं जा रही हूं। मुझे लगता है कि मेरे ठीक होने में अधिक समय लग रहा है।’

सानिया ने कहा, ‘मैं अपने 3 साल के बेटे (इजहान मिर्जा मलिक) को साथ लेकर इतनी यात्रा कर रही हूं। मैं उसको भी जोखिम में डाल रही हूं। यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे ध्यान में रखना है। मुझे लगता है कि मेरा शरीर खराब हो रहा है। आज मेरा घुटना बहुत दर्द कर रहा था। मैं यह नहीं कह रही कि इसी कारण से हम हार गए लेकिन मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ रही है, मुझे रिकवर होने में समय लग रहा है।’

सानिया ने कहा, ‘इसके अलावा मेरे लिए रोजाना उस प्रेरणा को खोजना। अब पहले जैसी ऊर्जा नहीं है। पहले की तुलना में अब ज्यादा दिन ऐसे होते हैं, जब मेरा ऐसा करने का मन नहीं होता। मैंने हमेशा कहा है कि मैं तब तक खेलूंगी जब तक मैं उस क्षण का आनंद उठाती रहूंगी। मुझे यकीन नहीं है कि मैं अब उस प्रक्रिया का उतना आनंद ले रही हूं।’

सानिया मिर्जा ने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमन्स डबल्स कैटेगरी में जीते हैं। उन्होंने वुमन्स डबल्स में 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। इससे पहले वह 2011 फ्रेंच ओपन का फाइनल खेली थीं। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में 2009 में विम्बलडन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीता था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट