ताज़ा खबर
 

भ्रष्टाचार मामले में दोषी पाए गए सनथ जयसूर्या, आईसीसी ने लगाया 2 साल का बैन

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के पूर्व चयनकर्ता जयसूर्या ने स्वीकार कर चुके हैं कि उन्होंने आईसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया था।

भ्रष्टाचार मामले में दोषी पाए गए सनथ जयसूर्या, आईसीसी ने लगाया 2 साल का बैन (Photo: ICC)

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए बैन कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने पर जयसूर्या पर ये बैन लगाया है। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के पूर्व चयनकर्ता जयसूर्या ने स्वीकार कर चुके हैं कि उन्होंने आईसीसी के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन किया था।

जयसूर्या को आईसीसी की भ्रष्टाचार विरोधी संहिता की धारा 2.4.6 के तहत (जांच में सहयोग न करने और जांच एजेंसियों को सही और पूरी जानकारी न देने) और धारा 2.4.7 के तहत ( जांच में बाधा पहुंचाना, देरी करना और इससे जुड़े कागजात या जानकारी को छिपाना और उनसे छेड़छाड़ या नष्ट करना) के अंतर्गत दोषी पाया गया है। आईसीसी के इस फैसले को सनथ जयसूर्या ने स्वीकार कर लिया है। आईसीसी के जनरल मैनेजर (एसीयू) एलेक्स मार्शल ने कहा, “इस नियम के तहत मिली सजा ये दर्शाती है कि आईसीसी की जांच में सहयोग करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कोड क्रिकेट में भ्रष्टाचार दूर करने व उसकी जांच में सहयोग करने के लिए अहम है।”

गौरतलब है कि श्रीलंका को 1996 वर्ल्‍ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सनथ जयसूर्या ने 110 टेस्‍ट में 6973 रन बनाए, जबकि 445 वनडे में उनके नाम 13430 रन दर्ज हैं। श्रीलंका के लिए उन्होंने 31 टी-20 मैच खेले, जिसमें 629 रन बनाए। बतौर गेंदबाज उनके नाम 98 टेस्‍ट, 323 वनडे और 19 टी-20 विकेट हैं। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जयसूर्या ने राजनीति में भी हाथ आजमाया और संसद के लिए चुने जाने के बाद मंत्री भी बने। वह 2013 में श्रीलंका क्रिकेट के चयन समिति के अध्यक्ष भी बने लेकिन 2015 में टीम की असफलता के बाद उनका कार्यकाल खत्म हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App