ताज़ा खबर
 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट की सेकंड इनिंग्स में डॉन ब्रैडमैन के बाद सिर्फ इस खिलाड़ी ने किया है यह कारनामा, कल ही ठोंकी थी ट्रिपल सेंचुरी

गुजरात के ओपनर ने अपनी शानदार पारी के दौरान समित ने 45 चौके और एक छक्का लगाया था।

गुजरात के रणजी प्लेयर समित गोहेल ने ओडिशा के खिलाफ नाबाद 359 रन की पारी खेलकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।(Photo: Twitter)

गुजरात रणजी टीम के ओपनर समित गोहेल ने मंगलवार को इतिहास रच दिया था। उन्होंने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में ओपनर के रूप में नाबाद 359 रन ठोंके थे। इसके साथ ही गोहेल वर्ल्ड लेवल पर किसी भी फर्स्ट क्लास मैच में ऐसे पहले ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं, जो 359 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 117 साल पुराना रेकॉर्ड ध्वस्त किया था। इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए उन्होंने क्रीज पर 16 घंटे और 964 मिनट बिताए और 723 गेंदों का सामना किया था। अपनी शानदार पारी के दौरान समित ने 45 चौके और एक छक्का लगाया था। उनकी पारी और भी खास क्यों है, आइए आपको बताते हैं :

-अॉस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की सेकंड इनिंग्स में सबसे ज्यादा रन बनाए हों। ब्रैडमैन ने 1929-30 में क्वीन्सलैंड के खिलाफ न्यू साउथ वेल्स की तरफ से 452 रन बनाए थे।
-अगर सबसे लंबी पारी (समय के हिसाब से) को देखें तो वह तीसरे एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रीज पर सबसे ज्यादा समय (964 मिनट) बिताए।
-वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले चौथे एेसे खिलाड़ी हैं, जो पूरी इनिंग्स में बैटिंग करते रहे।
-उनके 359 रन रणजी ट्रॉफी के इतिहास में पांचवा सबसे ज्यादा एकल स्कोर है।

वे खिलाड़ी जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।
खिलाड़ी                      टीम               स्कोर
समित गोहेल               गुजरात           359*
बॉबी अबेल                 सरे                 357*
डब्ल्यू जी ग्रेस            ग्लूस्टरशायर     318
बिल एेशडाउन             केंट               305*
सी ह्यूज                    डर्बिशायर         270*

इंटरनैशनल मैचों की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में करुण नायर ने लगभग एक सप्ताह पहले ही ट्रिपल सेंचुरी (303*) लगाकर इतिहास रच दिया था। इतिहास इसलिए क्योंकि वह भारत की ओर से ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले महज दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ने चेन्नई में ही 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था। उनके ट्रिपल सेंचुरी लगाते ही बधाई देने वालों का तांता लग गया था। बीजेपी चीफ अमित शाह ने ट्वीट के जरिए उन्हें बधाई दी थी।

आर अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्‍ट रैंकिंग में पहले से ही नंबर 1, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App