ताज़ा खबर
 

साइना मलेशिया ओपन से बाहर, नंबर एक का खिताब भी छिना

दिग्गज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 500000 डॉलर इनामी मलेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ओलंपिक चैंपियन ली शुएरुई को कड़ी चुनौती देने के बावजूद शिकस्त का सामना करना पड़ा। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना ने पहला गेम जीतने के बावजूद पुत्रा स्टेडियम में एक घंटे और आठ मिनट […]

Author April 5, 2015 9:41 AM
साइना नेहवाल चीन की ली शुएरूई से 21-13, 17-21, 20-22 से हारीं। (फ़ोटो-एपी)

दिग्गज भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को 500000 डॉलर इनामी मलेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ओलंपिक चैंपियन ली शुएरुई को कड़ी चुनौती देने के बावजूद शिकस्त का सामना करना पड़ा।

दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना ने पहला गेम जीतने के बावजूद पुत्रा स्टेडियम में एक घंटे और आठ मिनट में सेमीफाइनल मुकाबला दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी शुएरुई को 21-13, 17-21, 20-22 से खो दिया। पिछले हफ्ते इंडिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब जीतने वाली साइना एक बार फिर शुएरुई की चुनौती को तोड़ने में नाकाम रही। चीन की खिलाड़ी ने साइना के खिलाफ 11 मैचों में नौवीं जीत दर्ज की। पिछले साल चीन ओपन जीतने के बाद से बेहतरीन फार्म में चल रही साइना ने शुएरुई को उतार चढ़ाव भरे मैच में कड़ी टक्कर दी लेकिन जीत दर्ज नहीं कर पाई।

इंडिया ओपन में खिताब जीत के बाद साइना नंबर एक बनी थी और यहां सेमीफाइनल में पहुंचने पर उन्हें 7700 अंक मिलेंगे लेकिन शुएरुई के फाइनल में जगह बनाने का मतलब है कि यह चीन की खिलाड़ी दोबारा नंबर एक बन जाएगी। इससे पहले शुएरुई को सिर्फ दो बार 2010 में सिंगापुर ओपन और 2012 में इंडोनेशिया ओपन हराने वाली साइना ने मैच की विश्वसनीय शुरुआत की। भारतीय खिलाड़ी ने 6-6 के स्कोर के बाद बढ़त हासिल करनी शुरू की और फिर पहले गेम में लगातार अपनी स्थिति मजबूत करती रही।

साइना ने पहले गेम में ब्रेक के समय 11-6 की बढ़त बनाई जिसे जल्द ही उन्होंने 15-7 कर दिया। दाएं घुटने में चोट के कारण शुएरुई की मूवमेंट थोड़ी धीमी लग रही थी जिससे साइना को पहला गेम जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। दूसरा गेम काफी करीबी रहा और इसमें काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला। साइना ने शुरुआत में 3-1 की बढ़त बनाई लेकिन शुएरुई ने 10-10 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली। शुएरुई ने इसके बाद 18-17 के स्कोर पर बढ़त बनाई और फिर लगातार तीन अंक के साथ मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया।

निर्णायक गेम में साइना ने शानदार शुरुआत करते हुए 12-7 की बढ़त बनाई लेकिन शुएरुई ने लगातार पांच अंक के साथ गेम 12-12 से बराबर कर दिया। साइना ने 19-18 के स्कोर पर दोबारा बढ़त हासिल करने में सफलता पाई लेकिन शुएरुई ने निर्णायक लम्हों में धैर्य का परिचय देते हुए गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App