ताज़ा खबर
 

शुएरेई के हाथों एक और हार से टूटा साइना का सपना

साइना नेहवाल का सात लाख डॉलर इनामी चाइना ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल के अपने खिताब का बचाव करने का सपना यहां ओलंपिक चैंपियन...

Author फुजोऊ (चीन) | Updated: November 16, 2015 1:02 AM
Saina Nehwal news, Syed Modi International 2017, Saina Nehwal latest News, PV Sindhu news, PV Sindhu latest newsसाइना नेहवाल (रॉयटर्स फाइल फोटो)

भारत की स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल का सात लाख डालर इनामी चाइना ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल के अपने खिताब का बचाव करने का सपना रविवार को यहां ओलंपिक चैंपियन ली शुएरेई से फाइनल में हार के साथ ही चकनाचूर हो गया। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना ने कई गलतियां की और महिला एकल के खिताबी मुकाबले में केवल 39 मिनट में विश्व की सातवें नंबर की ली से 12-21, 15-21 से हार गईं। साइना इससे पहले अपनी इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ नौ बार हार चुकी थीं और इस बार भी वे ली पर दबाव बनाने में नाकाम रहीं। चीनी खिलाड़ी ने भारतीय के खेल का अच्छा आकलन किया और दसवीं बार उसे पराजित करके खिताब जीता।

इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इस 12वें मुकाबले में साइना ने परिस्थितियों की अपनी जानकारी का इस्तेमाल करके 4-1 से बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद उन्होंने कई गलतियां की जिसका पूरा फायदा उठाकर ली ने बढ़त हासिल कर ली। इससे पहले मलेशियाई ओपन में ली से भिड़ने वाली साइना के कुछ स्ट्रोक्स बाहर गए जिससे चीनी खिलाड़ी ने 7-4 से बढ़त बना दी। ली ब्रेक के समय 11-6 से आगे थी। साइना के खिलाफ पिछले पांच मैच जीतने वाली ली ने इसके बाद भी अंक जुटाने जारी रखे और साइना कभी कभार ही उसे परेशान कर पाई। ली ने कुछ अच्छे बचाव भी किए जिससे साइना दबाव में आ गई। चीनी खिलाड़ी ने जल्द ही 19-10 से बढ़त बनाई और फिर दोनों के बीच 20-10 से दस अंक का अंतर आ गया। साइना ने दो बार मैच पाइंट बचाया लेकिन वह रिटर्न को सही टाइमिंग से नहीं खेल पाईं और ली ने पहला गेम अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में साइना ने फिर से 4-0 से बढ़त बनाई। वर्ष का अपना पांचवां फाइनल खेल रही ली और साइना ने कुछ शानदार रैलियां खेली। ली ने कुछ दर्शनीय शाट लगाए लेकिन इस बीच उन्होंने गलतियां भी की जिससे साइना इंटरवल तक 11-6 से बढ़त बनाने में सफल रही। लेकिन ली ने इंटरवल के बाद अपने करारे स्मैश और ड्राप शाट का शानदार नजारा पेश किया और सात अंक बनाकर साइना को पीछे छोड़कर 13-12 से बढ़त हासिल कर ली।

भारतीय खिलाड़ी लंबी रैलियों को फिनिशिंग टच देने में नाकाम रही। साइना के कुछ शाट बाहर भी गए जिसका ली को फायदा मिला जिन्होंने 19-15 से बढ़त बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर दी। ली के बेहतरीन ड्राप को साइना वापस नहीं पहुंचा पाई। इसके बाद उनका शाट बाहर चला गया और ली सत्र का दूसरा खिताब जीतने में सफल रही।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेंगलुरु टेस्टः नहीं हो पाया दूसरे दिन का खेल
2 अर्धशतक की तारीफ की बजाए उड़ा गांगुली के बालों का मजाक? फैंस बोले, शैंपू खरीद लो दादा
3 …जब चिन्नास्वामी में गूंजा ‘एबीडी’, ‘एबीडी’
ये पढ़ा क्या?
X