ताज़ा खबर
 

Australian Open Super Series: सायना की हार के साथ भारतीय चुनौती समाप्त

Australian Open Super Series: विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी और भारत की एकमात्र उम्मीद सायना नेहवाल ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडिमटन टूर्नामेंट के महिला एकल क्वार्टरफाइनल मुकाबले में...

Author May 29, 2015 5:14 PM
सायना की हार के साथ भारतीय चुनौती समाप्त (फोटो: भाषा)

विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी और भारत की एकमात्र उम्मीद सायना नेहवाल ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडिमटन टूर्नामेंट के महिला एकल क्वार्टरफाइनल मुकाबले में शुक्रवार को चीनी खिलाड़ी के हाथों उलटफेर का शिकार हो गई जिसके साथ टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।

दूसरी सीड सायना को पांचवीं सीड चीन की वांग शिशियान ने 42 मिनट तक चले मुकाबले में लगातार गेमों में 21-15, 21-13 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। अन्य भारतीयों में दूसरे दौर के मुकाबलों में महिला युगल खिलाड़ी ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी और पुरुष एकल में के श्रीकांत पहले ही हारकर बाहर हो चुके हैं जिसके बाद एकमात्र उम्मीद सायना से ही लगी थी।

विश्व के छठे नंबर की खिलाड़ी शिशियान का अंतिम चार में कोरिया की बेई यिओन जू से मुकाबला होगा जिन्होंने कनाडा की मिशेल ली को 59 मिनट में 21-8, 17-21, 21-10 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी की इस हार के साथ अब दोनों खिलाड़ियों के बीच हार जीत का रिकॉर्ड 6-6 की बराबरी पर आ गया है। सायना ने गत वर्ष इसी टूर्नामेंट में चीनी खिलाड़ी को पराजित किया था। दिलचस्प बात यह है कि उस समय सायना छठी सीड और वांग टॉप सीड थी।

सायना ने इससे पहले महिला एकल में मलेशिया की चियाह लिदिया यी यू और फिर दूसरे दौर में चीन की सून यू को कड़े संघर्ष में हराकर अंतिम चार में जगह बनाई थी। लेकिन दूसरी सीड सायना अपने से निम्न वरीय पांचवीं वरीय चीनी खिलाड़ी के खिलाफ लय बरकरार नहीं रख सकी और लगातार गेमों में मुकाबला गंवा बैठी।

मैच में प्रत्याशित रूप से ही सायना को शुरुआत से ही कड़ी चुनौती झेलनी पड़ी और पहले गेम में भारतीय खिलाड़ी ने 10-14 से पिछड़ने के बावजूद लगातार चार अंक लेकर स्कोर 14-14 पर बराबर किया। लेकिन शिशियान ने फिर ताबड़तोड़ छह अंक लेकर स्कोर 20-14 किया और 21-15 से गेम जीता।

दूसरे गेम में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता को फिर से आक्रमण झेलना पड़ा और शिशियान ने उन्हें शुरुआत में ही 6-3 से पीछे छोड़ दिया। सायना ने हालांकि संघर्ष किया और एक समय 10-9 की बढ़त बनाई लेकिन पांचवीं वरीय खिलाड़ी ने लगातार अंक लेकर पहले अपनी बढ़त 14-10 की और फिर 18-11 की। अंत में उन्होंने 21-13 से सायना को पीछे छोड़ मैच अपने नाम कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App