ताज़ा खबर
 

अंतरराष्ट्रीय फाइट जीतने वाली बनी पहली महिला मुक्केबाज, लेकिन उसके देश ने बताया- गैर इस्लामिक, गिरफ्तारी का आदेश जारी

बाउट के दौरान सदाफ खादिम का सिर ढका नहीं था और शार्ट पहन रखा था। वह महिलाओं के पहनावे को लेकर इस्लामिक कानून के खिलाफ था। खादिम पर महिलाओें के पहनावे के कानून का उल्लंघन किया है।

Iran, Boxer,बाउट के दौरान सदाफ खादिम का सिर ढका नहीं था और उन्होंने शार्ट पहन रखा था। (फोटो सोर्स- Twitter/Babak Taghvaee)

दकियानूसी और कट्टर ख्यालातों की बेड़ियों को तोड़कर ईरान की महिला मुक्केबाज सदाफ खादिम ने नई इबारत लिख दी है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईरान की महिला मुक्केबाज ने मैच अपने नाम किया है। वह फिलहाल फ्रांस में ही रुकने का मन बना रही हैं। उनके नाम ईरान में गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया है। सदाफ खादिम और उनके कोच माहयर मोंशीपौर फ्रांस के एक शहर में हैं। 24 वर्षीय सदाफ खादिम ने रोयान के वेस्टर्न टाउन में 25 वर्षीय फ्रांस की खिलाड़ी एन्ने शाविन को हराया। उनके कोच माहयर मोंशीपौर के पास फ्रेंच और ईरान दोनों देश की नागरिकता है। बाउट के दौरान सदाफ खादिम का सिर ढका नहीं था और शार्ट पहन रखा था। वह महिलाओं के पहनावे को लेकर इस्लामिक कानून के खिलाफ था। खादिम पर महिलाओें के पहनावे के कानून का उल्लंघन किया है। वहीं कोच को भी सहअपराधी बताया गया है।

हालांकि ईरानी न्यायालय की तरफ से इस मामले को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की गई है। वहीं ईरान के बॉक्सिंग फेडरेशन ने मामले से दूरी बना ली है।ईरान बॉक्सिंग फेडरेशन के प्रमुख हुसैन शूरी का कहना है कि खादिम बॉक्सिंग फेडरेशन की सदस्य नहीं हैं ऐसे में वह जो भी कर रही है वह उनकी निजी गतिविधि है। फेडरेशन ने हालांकि इससे इंकार किया है कि खादिम को फ्रांस से लौटने नहीं दिया जाएगा या ईरान लौटने पर उसे सजा दी जाएगी। खबरों के मुताबिक माहयर मोंशीपौर को एक फोन संदेश के जरिए गिरफ्तार करने की धमकी दी गई।

खादिम की प्रवक्ता ने बताया कि फ्रांस के मंत्रालय को इस बात की जानकारी है कि और यह दोनों भी लोग भी फिलहाल सबके सामने कुछ नहीं बोल सकते हैं।बाउट से पहले खादिम ने एक बयान में कहा था कि वह चाहती हैं कि वह और सफल हो सकें और ईरान की महिलाओं इस खेल की तरफ आकर्षित हो सकें। ईरानी महिलाएं कई खेलों में भाग लेती हैं। रोइंग से लेकर रग्बी जैसे खेल खेलती हैं।हालांकि उन्हें पहनावे को लेकर नियमों का पालन करना पड़ता है ऐसे में कुश्ती, तैराकी और बॉक्सिंग जैसे खेल उनके लिए मुश्किल हो जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सिंगापुर ओपन: पीवी सिंधु और साइना नेहवाल क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचीं, पारूपल्‍ली कश्‍यप को मिली हार
2 PKL के लिए हरियाणा स्टीलर्स के मुख्य कोच बने राकेश कुमार
3 WWE दिग्गज ब्रेट हार्ट पर हॉल ऑफ फेम स्पीच के दौरान हुआ हमला, देखें Video
यह पढ़ा क्या?
X