जानलेवा हुआ पंच, रिंग में लगी चोट से मैक्सिको की 18 साल की मुक्केबाज की मौत

जीनत जकारियास जापाटा की प्रतिद्वंद्वी रही मैरी-पियर होले ने 18 साल की महिला बॉक्सर की मौत की खबर पर हैरानी जताई और गहरा दुख व्यक्त किया।

Jeanette Zacarias Zapata Marie Pier Houle Boxing Montreal Canada Died
जीनत जकारियास जापाटा की प्रतिद्वंद्वी मैरी-पियर होले ने 18 साल की महिला बॉक्सर की मौत की खबर पर हैरानी जताई और गहरा दुख व्यक्त किया है। (सोर्स- इंस्टाग्राम/ #jeanettezacaríaszapata)

मैक्सिको की महिला मुक्केबाज जीनत जकारियास जापाटा की प्रतियोगिता के दौरान चोटिल होने के पांच दिन बाद मौत हो गई। 18 साल की जीनत जकारियास जापाटा शनिवार रात मॉन्ट्रियल के जेरी पार्क के आईजीए (IGA) स्टेडियम में जिम (GYM) गाला इंटरनेशनल बॉक्सिंग इवेंट में हिस्सा ले रही थीं। वह क्यूबेक बॉक्सर मैरी-पियर होले से लड़ रही थीं, लेकिन छह राउंड की लड़ाई के चौथे दौर के अंत में बेहोश हो गईं।

जापाटा को मुकाबले के दौरान कई बार तेज मुक्कों का सामना करना पड़ा, इसके बाद विरोधी खिलाड़ी के ‘अपरकट’ पंच से उनका ‘माउथगार्ड’ बाहर निकल गया और फिर चौथे दौर की घंटी बजने के बाद वह अपने कॉर्नर पर नहीं आ पाईं। इसके बाद उन्हें रिंग में लिटाया गया। बाद में चिकित्सयीय टीम ने उन्हें एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया।

मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन करने वाली कंपनी ग्रुप यवोन मिशेल ने गुरुवार रात सोशल मीडिया पर उनकी मृत्यु की सूचना दी। प्रतियोगिता संचालन करने वाली कंपनी के अध्यक्ष यवोन मिशेल ने रविवार को बताया था कि जापाटा होश में नहीं है। उनके शरीर और मस्तिष्क को आराम देने के लिए चिकित्सकीय रूप से ‘कोमा’ में रखा गया है।

इसके बाद यवोन ग्रुप ने शुक्रवार तड़के सवेरे इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताया, ‘18 साल की जापाटा शनिवार रात आईजीए स्टेडियम में क्यूबा की बॉक्सर मैरी-पियर होले से लड़ रही थीं। मुकाबले के दौरान उन्हें काफी चोटें लगीं। पांच दिन तक जीवन-मौत से संघर्ष करने के बाद शुक्रवार तड़के सवेरे (3:45 बजे) उनकी मृत्यु हो गई।’

यवोन ग्रुप ने इस घटना पर गहरा शोक जताया है। यवोन ग्रुप की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘हम उनके परिवार, प्रियजनों, दोस्तों और विशेष रूप से उनके पति, जोवानी मार्टिनेज के लिए गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’

उनकी प्रतिद्वंद्वी रही मैरी-पियर होले ने उनकी मौत की खबर पर हैरानी जताई और गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘बॉक्सिंग के खेल में काफी सारा जोखिम और खतरा है। यह हमारा काम है, हमारा जुनून है, लेकिन मेरा कभी भी यह इरादा नहीं था कि मैं अपने किसी विरोधी खिलाड़ी को गंभीर रूप से घायल करूं।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट