ताज़ा खबर
 
Bengaluru Bulls
0VS0
Dabang Delhi K.C.

सचिन तेंडुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद यह कारनामा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने अजिंक्य रहाणे, चौथे वनडे में बने 9 रिकॉर्ड्स

अगर भारत को सीरीज फतह करनी है तो उसे आखिरी वनडे मैच जीतना होगा, लेकिन अगर विंडीज टीम जीत गई तो सीरीज ड्रॉ हो जाएगी।

Author Updated: July 3, 2017 3:49 PM
भारत के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे।

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया को चौथे वनडे में मेजबान टीम से शिकस्त मिली है। विंडीज टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 27 रन देकर 5 विकेट झटके। टीम इंडिया के सामने 190 रनों का लक्ष्य था, लेकिन वह 178 रनों पर ढेर हो गई और वेस्टइंडीज की टीम 11 रनों से मैच जीत गई। भारत अब भी सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाए हुए है। अगर भारत को सीरीज फतह करनी है तो उसे आखिरी वनडे मैच जीतना होगा, लेकिन अगर विंडीज टीम जीत गई तो सीरीज ड्रॉ हो जाएगी। पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज टीम 9 विकेट पर 189 रन ही बना सकी। जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। शिखर धवन और विराट कोहली सस्ते में आउट हो गए। अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धोनी ने अर्धशतक जरूर लगाया, लेकिन वह भी काम नहीं आया। भले ही इस मैच में टीम इंडिया हार गई हो, लेकिन मैच में कई रिकॉर्ड्स बनें हैं। आइए उन्हीं पर नजर डालते हैं:

– सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद अजिंक्य रहाणे तीसरे एेसे ओपनर बन गए हैं, जिन्होंने किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में लगातार चार अर्धशतक लगाए हों। सचिन ने 2007 नेटवेस्ट सीरीज और सहवाग ने साल 2008 में एेसा किया था।

-2006 के बाद यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम 200 रनों से कम का टारगेट हासिल करने में नाकाम रही।

-जेसन होल्डर (5/27) से बेहतर सिर्फ दो ही वेस्टइंडीज कप्तानों के आंकड़े हैं। विवियन रिचर्ड्स (1989 में भारत के खिलाफ 6/41) और ड्वेन ब्रावो (जिम्बॉब्वे के खिलाफ 6/43) ने ही उनसे ज्यादा बतौर कप्तान विकेट लिए हैं।

-इस सीरीज के सभी चार मैचों में वेस्टइंडीज टीम ने ही टॉस जीता है।

-5 मैचों की वनडे सीरीज में लगातार चार अर्धशतक लगाने वाले अजिंक्य रहाणे पांचवे भारतीय बल्लेबाज हैं। उसने पहले युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना और विराट कोहली यह कारनामा कर चुके हैं।

-चौथे वनडे में धोनी की पारी के दौरान उन्होंने 70 डॉट गेंदें खेलीं, जो उनके करियर में सबसे ज्यादा हैं।

-मैच में अपना पचासा जड़ने के लिए धोनी ने 108 गेंदें खेलीं, जो उनकी वनडे में सबसे धीमी हाफ सेंचुरी है। पिछली बार 2013 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 88 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

-अजिंक्य रहाणे अब वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन (297) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा को पछाड़ा, जिनके 257 रन थे।

-पिछली बार धोनी ने वनडे में लगातार हाफ सेंचुरी जनवरी 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ी थीं।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 विराट कोहली के बाद संजय बांगड़ ने कहा, जीत सकते थे, लेकिन इस वजह से हार गए चौथा वनडे
2 चौथे वनडे में ऋषभ पंत को मौका नहीं मिलने पर भड़के यूजर्स, कहा- सिर्फ पानी पिलाने के लिए रखा है क्या?
3 हैप्पी बर्थडे: अॉस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले हरभजन सिंह को इसलिए कहा जाता है टर्बनेटर