ताज़ा खबर
 

सचिन तेंडुलकर ने स्कूटी पर जा रहे दो बच्चों से लिया हेलमेट पहनने का वादा, वायरल हुआ वीडियो

भारत में बढ़ते सड़क हादसों को लेकर सचिन लोगों से हेलमेट पहनने को कहते नजर आए। हर दिन 1374 सड़क हादसे होते हैं जिनमें 400 लोगों की जान चली जाती है।

बच्चों से हेलमेट पहनने को कहते हुए सचिन तेंडुलकर।

भारत में हर साल सड़क हादसों में हजारों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इसे लेकर देश में कई अभियान भी चलाए गए, ताकि टू-व्हीलर से चलने वालों को हेलमेट पहनने को लेकर जागरुक किया जा सके। इसी मुहिम से जुड़ गए हैं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर। लिटिल मास्टर भी लोगों को हेलमेट पहनने को लेकर जागरुक कर रहे हैं। सचिन ने एक वीडियो ट्वीट की है, जिसमें वह कार में बैठे हैं और दो लड़कों से हेलमेट पहनने का वादा ले रहे हैं। इसके अलावा अपनी पत्नी के साथ बाइक पर जा रहे एक अन्य शख्स से भी हेलमेट पहनने को कह रहे हैं।

यह है वीडियो में: 19 सेकंड के इस वीडियो में दो बच्चे सचिन के साथ सेल्फी ले रहे हैं, लेकिन उसके बदले में सचिन ने उनसे कहा, मुझसे एक वादा करो, आप लोग हेलमेट पहनोगे। बिना हेलमेट के ड्राइव करना आपके लिए बहुत खतरनाक है। जिंदगी कीमती है। इसके बाद दोनों युवकों ने सचिन के साथ सेल्फी ली और वादा किया कि वह एेसा जरूर करेंगे। इसके बाद पत्नी  के साथ बाइक पर जा रहे एक अन्य शख्स ने सचिन को नमस्ते की और उससे भी सचिन ने यही कहा कि हेलमेट डालो भाई। सचिन ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह वीडियो पोस्ट की है, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है-हेलमेट डालो, सड़क सुरक्षा सबके लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। बिना हेलमेट के ड्राइविंग न करें।

हर रोज इतने हादसे:  भारत में हर दिन 1374 सड़क हादसे होते हैं जिनमें 400 लोगों की जान चली जाती है। केंद्र सरकार के परिवहन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ पिछले एक साल में करीब डेढ़ लाख लोग सड़क हादसों में जान गंवा बैठे। घायल होने वालों की संख्या तो पांच लाख से भी ज्यादा थी। दुनिया में सड़क हादसों के मामले में हमारी हालत कितनी बुरी है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2015 में भारत में पांच लाख से ज्यादा सड़क हादसे हुए। वहीं स्वीडन में पिछले साल भर में सिर्फ एक सड़क हादसा हुआ। खतरनाक बात ये है कि स्थिति सुधरने के बजाय और बिगड़ती जा रही है। 2014 के बजाय 2015 में सड़क हादसे में मरने वालों की संख्या 4.6 फीसदी बढ़ गई। मरने वालों में से 54 फीसदी लोगों की उम्र 34 साल से भी कम थी।

क्रिकेट के बाद अब गायकी में हिट हुए सचिन तेंदुलकर; कुछ यूं छेड़ी 'क्रिकेट वाली बीट', देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App