ताज़ा खबर
 

वार्न की सर्वश्रेष्ठ इंडियन टैस्ट XI में शामिल हुए सचिन और गांगुली

आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को चौथे नंबर के बल्लेबाज जबकि सौरव गांगुली को कप्तान के रू प में अपनी भारतीय टैस्ट एकादश में शामिल किया है।

Author मेलबर्न | December 17, 2015 12:07 AM

आस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को चौथे नंबर के बल्लेबाज जबकि सौरव गांगुली को कप्तान के रू प में अपनी भारतीय टैस्ट एकादश में शामिल किया है। वार्न अपने फेसबुक पेज पर विभिन्न देशों की अपनी टैस्ट एकादश का चयन कर रहे हैं। इस बार भारत का नंबर था।

चयन का मानदंड यह है कि वार्न ने चयनित खिलाड़ियों के खिलाफ जरू र मैच खेला हो। इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं रही कि वार्न ने नंबर चार बल्लेबाज के रू प में विश्व में सर्वाधिक रन बनाने वाले तेंदुलकर को चुना है। पारी का आगाज करने का जिम्मा वीरेंद्र सहवाग और नवजोत सिंह सिद्धू को सौंपा गया है।

उनके बाद भरोसेमंद राहुल द्रविड़ को तीसरे नंबर का बल्लेबाज बनाया गया है। अपने करिअर में 200 टैस्ट मैचों में 51 शतकों की मदद से 15,921 रन बनाने वाले तेंदुलकर का चयन तो तय था लेकिन वार्न ने कहा कि छठे नंबर के बल्लेबाज के रू प में मोहम्मद अजहरुद्दीन और वीवीएस लक्ष्मण में से किसी एक का चयन करने को लेकर वे असमंजस में थे।

वार्न ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि मैंने जितनी टीमों का चयन किया उनमें यह सबसे मुश्किल थी क्योंकि मैं कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों जैसे दिलीप वेंगसरकर, संजय मांजरेकर, रवि शास्त्री, मनोज प्रभाकर के खिलाफ भी खेला जो अपने करिअर के अवसान पर थे। इसी तरह से जहीर खान जैसा वर्तमान खिलाड़ी है।

उन्होंने कहा कि मैंने जो भारतीय टीम चुनी है वह बहुत मजबूत है ओर उसके खिलाफ खेलना आसान नही है। मुझे जिस बल्लेबाजी स्थान के लिए सबसे अधिक माथापच्ची करनी पड़ी वह नंबर छह स्थान था जिसमें मुझे अपने दोस्त वीवीएस या अजहरुद्दीन में से किसी एक का रखना था। वार्न ने कहा कि असमंजस की स्थिति के कारण उन्होंने भारत की 12 सदस्यीय टीम का चयन किया। उन्होंने कहा कि इसलिए मैंने 12 खिलाड़ियों का चयन किया और दिन की स्थिति को देखकर 12वें खिलाड़ी का चयन करूं गा।

महान आलराउंडर कपिल देव और सीमित ओवरों की टीम के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी वार्न की टीम में जगह बनाने में सफल रहे। धोनी ने वार्न के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली है लेकिन उन्हें आइपीएल में एक दूसरे के खिलाफ मुकाबले के आधार पर टीम में चुना गया। वार्न की टीम में अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा संभालेंगे।

वार्न की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टैस्ट एकादश इस प्रकार है: वीरेंद्र सहवाग, नवजोत सिंह सिद्धू, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली (कप्तान), मोहम्मद अजहरुद्दीन, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, जवागल श्रीनाथ और वीवीएस लक्ष्मण।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App