ताज़ा खबर
 

सचिन तेंदुलकर ने 29 साल पहले आज ही के दिन जड़ा था पहला टेस्ट शतक, 17 साल की उम्र में रच दिया था इतिहास

सचिन ने 14 जुलाई 1990 को इंग्लैंड में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था। उस समय सचिन की उम्र 17 साल 107 दिन थी। सचिन ने शतक लगाते ही इतिहास रच दिया था। वे सबसे कम उम्र टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे

Sachin Tendulkarसचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 को कराची में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलकर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड है। उनके नाम टेस्ट मैच में 51 और वनडे में 49 टेस्ट शतक हैं। सचिन ने इस रिकॉर्ड की नींव 29 साल पहले आज ही के दिन डाली थी। उन्होंने 14 जुलाई 1990 को इंग्लैंड में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था। उस समय सचिन की उम्र 17 साल 107 दिन थी।

सचिन ने शतक लगाते ही इतिहास रच दिया था। वे सबसे कम उम्र टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। उनके इसी शतक की बदौलत टीम इंडिया वह टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही थी। सचिन ने जब पहला शतक लगाया था, तब वे सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर थे।

सचिन को अपना पहला टेस्ट शतक लगाने के लिए 14 पारियों खेलनी पड़ी थीं। हालांकि, अगली 14 पारियों में उनके टेस्ट शतकों की संख्या 4 हो चुकी थी। सचिन ने अपने पहले टेस्ट शतक के 15 साल बाद यानी 10 दिसंबर 2005 को एक और इतिहास रचा था। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। सचिन ने हमवतन और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के 34 टेस्ट शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था।

सचिन ने अपने 24 साल के करियर में 200 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 53.78 के औसत से 15921 रन बनाए। टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 248* रन है। सचिन ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में मैच खेलकर टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उस मैच की पहली पारी में उन्होंने 15 रन बनाए थे। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट 14 नवंबर 2013 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उस मैच की पहली पारी में सचिन 74 रन बनाकर आउट हुए थे। भारत ने यह मैच पारी और 126 रन से जीता था, इसलिए सचिन को दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 England vs Australia 2nd Ashes Test Playing 11, LIVE Cricket Score Updates: बारिश की भेट चढ़ा पहले दिन का खेल, नहीं हो सका टॉस
2 VIDEO: मैच से पहले ‘कुलचा जोड़ी’ ने की मराकस बीच पर मस्ती, कहा- यहां का नजारा खूबसूरत, एक बार जरूर आएं इंडियंस
3 आम्रपाली के ब्रांड एम्बेसेडर बनकर फंसे महेंद्र सिंह धोनी अब Cars24 का कर रहे प्रचार, बदले में ली हिस्सेदारी