सचिन तेंदुलकर ने वीरेंद्र सहवाग का नाम रख दिया था बीरबल, इरफान पठान ने इंटरव्यू में बताया था कारण

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सहवाग कमेंट्री और सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं। वीरू जब टीम इंडिया में थे तब भी वो साथियों को कहानियां सुनाते थे।

Sachin Tendulkar, Virender Sehwag
आरपी सिंह, इरफान पठान और वीरेंद्र सहवाग 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के हिस्सा थे। (फोटो- स्क्रीनशॉट/यूट्यूब/वीयू इंडिया)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग अपनी आक्रामक बैटिंग के साथ-साथ मजाकिया अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सहवाग कमेंट्री और सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं। वीरू जब टीम इंडिया में थे तब भी वो साथियों को कहानियां सुनाते थे। सचिन तेंदुलकर ने तो उनका नाम बीरबल भी रख दिया था। इसका खुलासा इरफान पठान ने एक इंटरव्यू में किया था।

भारत ने 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था। ‘वीयू इंडिया’ यूट्यूब चैनल के शो क्रिकेट डायरीज में अभिनेता अपारशक्ति खुराना ने उस जीत को याद करते हुए सहवाग, पठान और आरपी सिंह का इंटरव्यू लिया था। अपारशक्ति ने फाइनल के बारे में आरपी सिंह से पूछा- जब आपने देखा कि पाकिस्तान को 158 रन का लक्ष्य मिला है तो आपको कैसा लग रहा था? इस पर आरपी ने कहा, ‘‘टारगेट इतना बड़ा नहीं था। फिर भी खुद पर सबको विश्वास था। पूरी टीम में पॉजिटिव एनर्जी थी। जीतने का एक विचार था और इसलिए जीते भी।’’

आरपी को रोकते हुए सहवाग ने यहां पर कहा, ‘‘पॉजिटिव क्यों न हो, क्योंकि सहवाग जैसा खिलाड़ी आपको पानी पिलाने आ रहा है तो एनर्जी तो पॉजिटिव ऐसे ही हो जाएगी। कभी सोचा नहीं होगा इन्होंने कि सहवाग जैसा खिलाड़ी हमें पानी पिलाएगा।’’ इसके आगे पठान ने कहा, ‘‘साथ में वीरू पाजी के फंडे आपको ब्रेक में मिलते हैं। ये आपको हमेशा देखने को नहीं मिलेंगे। वीरू पाजी का एक स्पेशल नाम भी है। सचिन पाजी इन्हें बीरबल कहकर बुलाते थे। बीरबल की तरह ये कहानी सुनाते थे।’’

आरपी ने इसके बाद सहवाग के बारे में कहा, ‘‘ग्राउंड पर या बाहर कोई ऐसा मौका जाता नहीं था जब हमने कुछ गड़बड़ किया या बहुत अच्छा किया हो तो एक तारीफ या कमेंट उनकी (सहवाग) ओर से नहीं आया हो। ज्यादातर तो कमेंट आ ही जाता था। मैं बस चुपचाप सुन लेता था। ये टांग खींचने में तो माहिर थे।’’ भारत ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 रन से हरा दिया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 157 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 रन ही बना सकी थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट