ताज़ा खबर
 

विश्‍व विजेता टीम का थे हिस्‍सा, IPL में हासिल किया था पर्पल कैप, अब क्रिकेट को कहा अलविदा

आरपी सिंह ने एक पत्र सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है। अपने इस भावुक पत्र में आरपी सिंह ने पुराने दिनों को याद करते हुए उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया है, जिनका उनकी सफलता में योगदान रहा है।

आरपी सिंह ने लिया क्रिकेट से संन्यास। (file pic)

भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने मंगलवार को क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। आरपी सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। भारत को पहली बार टी20 चैंपियनशिप का विश्व विजेता बनाने वाली टीम में आरपी सिंह भारत के अहम गेंदबाज थे, जिन्होंने टीम को चैंपियन बनाने में खासा योगदान दिया। ना सिर्फ भारतीय टीम बल्कि घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी आरपी सिंह का रिकॉर्ड शानदार रहा है। साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल में आरपी सिंह ने डेक्कन चार्जर्स की तरफ से शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 विकेट झटके थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आरपी सिंह को पर्पल कैप से भी नवाजा गया था।

आरपी सिंह ने एक पत्र सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है। अपने इस भावुक पत्र में आरपी सिंह ने पुराने दिनों को याद करते हुए उन सभी लोगों को धन्यवाद दिया है, जिनका उनकी सफलता में योगदान रहा है। आरपी सिंह ने लिखा कि “13 साल पहले आज ही के दिन यानि कि 4 सितंबर 2005 को मैंने पहली बार भारतीय टीम की जर्सी पहनी थी और वह मेरी जिंदगी का सबसे खुशनुमा पल था। आरपी सिंह ने लिखा कि इस पत्र को लिखते हुए उनके मन में भावनाओँ का द्वंद चल रहा है क्योंकि क्रिकेट को अलविदा कहना उनके लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था। लेकिन अब मेरी उम्र हो चुकी है और मुझे युवाओं के लिए रास्ता बनाना होगा। आरपी ने लिखा कि एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले किसी लड़के ने कभी यह नहीं सोचा था कि मैं ये कह सकूंगा कि मैंने अपना सपना जी लिया है।”

बता दें कि आरपी सिंह उत्तर प्रदेश के राय बरेली से ताल्लुक रखते हैं। आरपी सिंह ने साल 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम में पदार्पण किया था। आरपी सिंह ने अपना पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2006 में खेला था और अपने पहले ही टेस्ट में 5 विकेट लिए थे। आरपी सिंह ने साल 2005 से 2011 के बीच 58 वनडे मैच, 14 टेस्ट मैच और 10 टी20 मैच खेले। 58 वनडे मैचों में आरपी सिंह ने 69 विकेट लिए और उनका बेस्ट 4/35 रहा। वहीं टेस्ट में आरपी के खाते में 40 विकेट हैं और उनका बेस्ट 5/59 रहा। टी20 में आरपी के नाम 15 विकेट हैं और उनका बेस्ट 4/13 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App