scorecardresearch

NZ vs BAN: इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले रॉस टेलर फिर नहीं कर पाए कमाल, डेवोन कॉन्वे ने जड़ा शतक

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन 5 विकेट पर 258 रन बना लिए हैं। रॉस टेलर 31 रन बनाकर आउट हो गए और डेवोन कॉन्वे ने शानदार शतक जड़ा।

ross-taylor-fails-again-after-announcing-retirement-from-international-cricket-devon-conway-hits-century-on-first-day-of-1st-test-nz-vs-ban
कॉन्वे ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन जड़ा शतक, रॉस टेलर 31 रन बनाकर आउट (सोर्स- ICC Twitter, Reuters)

डेवोन कॉनवे के शतक से न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन पांच विकेट पर 258 रन बना लिए हैं। माउंट मांगानुई में खेले जा रहे इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। दो दिन पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने वाले रॉस टेलर खास कमाल नहीं कर पाए। 31 रन बनाकर वे वापस पवेलियन लौटे।

चौथे ओवर में एक रन के स्कोर पर कप्तान टॉम लैथम (01) के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर उतरे कॉनवे ने 227 गेंद में 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 122 रन की पारी खेलने के अलावा सलामी बल्लेबाज विल यंग (52) के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी भी की। दिन का खेल खत्म होने पर हेनरी निकोल्स 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे।

दक्षिण अफ्रीका में जन्मे कॉनवे ने 2021 में 29 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और अपनी पहली ही टेस्ट पारी में दोहरा शतक जड़ा। उन्होंने इसके बाद तीनों प्रारूपों में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। चार टेस्ट के भीतर ही कॉनवे के नाम एक दोहरा शतक, एक शतक और दो अर्धशतक से 83 की औसत से 501 रन दर्ज थे। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 75 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 50 की औसत से रन बनाए हैं।

पहले गेंदबाजी का फैसला लेने के बाद बांग्लादेश के शरीफुल इस्लाम ने चौथे ओवर में ही लैथम को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच करा दिया। नवंबर में टी20 विश्व कप के दौरान हाथ में फ्रेक्चर के कारण क्रिकेट से दूर हुए कॉनवे ने वापसी करते हुए एक बार फिर छाप छोड़ी। कॉनवे ने इसके बाद पहले घंटे में मुश्किल हालात में यंग के साथ मिलकर न्यूजीलैंड को और झटके नहीं लगने दिए। कॉनवे ने 186 गेंद में शतक पूरा किया।

यंग के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी। पारी के 49वें ओवर में यंग गेंद को मिडविकेट की तरफ खेलकर रन के लिए दौड़े लेकिन कॉनवे ने उन्हें वापस लौटा दिया। यंग के क्रीज पर पहुंचने से पहले ही नजमुल हुसैन शंटो के थ्रो पर लिटन ने स्टंप उखाड़कर उन्हें रन आउट किया। यंग ने 135 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।

बांग्लादेश के कप्तान मोमीनुल हक ने बायें हाथ की अपनी कामचलाऊ गेंदबाजी से कॉनवे की पारी का अंत किया। उन्होंने विकेटकीपर को कैच थमाया। कॉनवे ने यंग के अलावा रॉस टेलर (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 और निकोल्स के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। टॉम ब्लंडेल 11 रन बनाकर दिन के अंतिम ओवर में आउट हुए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट