ताज़ा खबर
 

रोरी बर्न्स ने 18 महीनों बाद ठोका शतक, टिम साउदी ने इंग्लैंड पर बरपाया कहर; केन विलियमसन लगातार दूसरी पारी में फेल

रोरी बर्न्स की बात करें तो मैच से पहले यह लग रहा था कि अगर उन्होंने इस सीरीज में रन नहीं बनाए तो टीम से बाहर हो सकते हैं। उन्होंने पिछला शतक नवंबर 2019 में लगाया था। उस समय भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ही शतकीय पारी खेली थी।

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कीवी टीम को 103 रनों की लीड मिली थी। (फोटो- Reuters)

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में वापसी करते हुए 275 रन बनाए। एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लिश टीम 200 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाएगी, लेकिन रोरी बर्न्स ने मैच के चौथे दिन शनिवार (5 जून) को शानदार शतक लगाया और टीम को 275 रन तक पहुंचाया। दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 62 रन बना लिए हैं। उसकी कुल बढ़त 165 रनों की हो गई है। पहली पारी में कीवी टीम को 103 रनों की लीड मिली थी।

रोरी बर्न्स की बात करें तो मैच से पहले यह लग रहा था कि अगर उन्होंने इस सीरीज में रन नहीं बनाए तो टीम से बाहर हो सकते हैं। उन्होंने पिछला शतक नवंबर 2019 में लगाया था। उस समय भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ही शतकीय पारी खेली थी। बर्न्स ने हैमिल्टन में 101 रन ठोके थे। इस बार उन्होंने 132 रन बनाए। इस दौरान बर्न्स ने तीन अर्धशतक लगाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 84, वेस्टइंडीज के खिलाफ 57 और 90 रन बनाए थे। पिछले 5 टेस्ट में बर्न्स सिर्फ एक बार 30 से ज्यादा रन बनाने में सफल हुए थे। बर्न्स के अलावा पहली पारी में कप्तान जो रूट ने 42, ओली रॉबिंसन ने 42 और ओली पोप ने 22 रन बनाए।

दिन की शुरुआत दो विकेट पर 111 रन से करने वाले इंग्लैंड को चौथे दिन की पहली ही गेंद पर काइल जेमीसन ने कप्तान जो रूट को पहले स्लिप में खड़े रॉस टेलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। साउदी ने इसके बाद 140 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को तीन झटके दिए। उन्होंने ओली पोप (22) को आउट करने के बाद डैन लॉरेंस (शून्य) और विकेटकीपर जेम्स ब्रैसी (शून्य) को खाता खेलो बगैर आउट किया।

बर्न्स को इसके बाद ओली रोबिनसन (42) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी साउदी ने रॉबिंसन को आउट कर तोड़ा। अगले ही ओवर में जेमीसन ने मार्क वुड को खाता खोले बगैर चलता किया। बर्न्स ने 207 रन पर आठ विकेट गिरने के बाद स्टुआर्ट ब्रॉड (10) और जेम्स एंडरसन (नाबाद आठ) के साथ 68 रन जोड़कर टीम को 275 रन तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने 6 और जेमीसन ने 3 विकेट लिए। नील वेगनर को एक सफलता मिली।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को दो शुरुआती झटके लगे। डेब्यू कर रहे डेवोन कॉनवे ने पहली पारी में शतक ठोकने के बाद दूसरी पारी में फेल हो गए। वे 23 रन बनाकर ओली रॉबिंसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके बाद कप्तान केन विलियमसन भी फेल हो गए। वे एक रन बनाकर रॉबिंसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। वे पहली पारी में भी रन नहीं बना सके थे। सिर्फ 13 रन को स्कोर पर बोल्ड हो गए थे। दिन का खेल खत्म होने के समय टॉम लाथम 30 और नाइटवाचमैन नील वेगनर एक रन बनाकर नाबाद थे।

Next Stories
1 हार्दिक पंड्या और नताशा स्टेनकोविक ने इंस्टाग्राम पर मचाया तहलका, क्रुणाल पंड्या की पत्नी ने किया फोटोशूट
2 ‘विराट कोहली दुनिया में सबसे प्रभावशाली बल्लेबाज, मॉर्गन से बेहतर कप्तान MS Dhoni,’ बोले पूर्व पाकिस्तानी कप्तान
3 बाबर आजम ही नहीं ये क्रिकेटर्स भी कर चुके हैं बहनों से शादी, शाहिद अफरीदी की हैं 5 बेटियां
ये पढ़ा क्या?
X