टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा ही बनेंगे टीम इंडिया के कप्तान? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में हुआ तय! सक्सेस रेट में विराट से कितना आगे

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। जिसे लेकर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने स्पष्ट कर दिया है कि रोहित शर्मा को ही टीम का नया कप्तान बनाया जाएगा।

rohit-sharma-replace-virat-kohli-as-new-t20-captain-after-t20-world-cup-2021-confirmed-by-one-bcci-official-also-it-is-cleared-from-ind-vs-aus-warm-up-match
रोहित शर्मा और विराट कोहली 2019 वर्ल्ड कप के दौरान की एक तस्वीर (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। ऐसे में कई नामों पर कई दिनों से अटकलें लग रही हैं। लेकिन अब जो सबसे चर्चित नाम था रोहित शर्मा का वो तय होता नजर आ रहा है। दरअसल इसका नजारा हमको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में तो दिखा ही साथ ही मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एक अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान थे। हालांकि ऐसा कई बार हुआ है कि रोहित ने विराट की अनुपस्थिती में टीम की कप्तानी की। लेकिन इस अभ्यास मैच में विराट कोहली रोहित की कप्तानी में खेलते नजर आए।

दरअसल टॉस के वक्त ऐसा था कि विराट कोहली आज आराम करेंगे लेकिन जब टीम मैदान पर उतरी तो रोहित कप्तान थे और विराट कोहली भी मैदान पर उतरे थे। बहुत समय बाद ऐसा नजारा देखने को मिला कि विराट मैदान पर खेल रहे हों और कप्तान ना हो। इस दौरान रोहित शर्मा ने विराट से दो ओवर गेंदबाजी भी करवाई।

वहीं ताजा मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि रोहित शर्मा ही टी20 टीम की कप्तानी संभालेंगे। लेकिन इसकी घोषणा जारी आईसीसी इवेंट के बाद की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि,’रोहित शर्मा विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप के कप्तान होंगे, लेकिन मेगा इवेंट के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।’

भारत-पाक मैच से पहले पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने अपनी ही टीम पर साधा निशाना, टी20 वर्ल्ड कप की योजनाओं पर उठाए सवाल

गौरतलब है कि रोहित शर्मा का नाम अगर बात करें तो काफी दिनों से चर्चा में है। उनकी कप्तानी में आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी पांच खिताब अपने नाम किए हैं। रोहित शर्मा का दोनों फॉर्मेट में भारत के मौजूदा कप्तान से ज्यादा सक्सेस रेट है। टी20 में रोहित का विनिंग पर्सेंटेज 13 प्रतिशत से ज्यादा है वहीं वनडे में भी मुंबई इंडियंस के कप्तान विराट कोहली से काफी आगे हैं।

दोनों खिलाड़ियों के कैप्टेंसी रिकॉर्ड पर एक नजर

विराट कोहली के मुकाबले भारत के लिमिटेड ओवर के उपकप्तान रोहित शर्मा का सक्सेस रेट कहीं ज्यादा है। विराट कोहली ने भारत के लिए 45 टी20 मुकाबलों में नेतृत्व किया है जिसमें से उन्हें 27 मुकाबलों में जीत मिली है और 14 में हार। साथ ही दो-दो मुकाबले टाई और बेनतीजा रहे हैं। उनका टी20 की कप्तानी में सक्सेस रेट है 65.11 प्रतिशत। वहीं वनडे में विराट ने 95 में से 65 मुकाबले अपनी कप्तानी में जीते हैं और उनका सक्सेस रेट है 68.4 प्रतिशत।

अगर रोहित शर्मा के कैप्टेंसी रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए 10 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है जिसमें से 8 बार भारत को जीत मिली है और दो बार हार। वनडे में उनका सक्सेस रेट है 80 प्रतिशत। टी20 में रोहित ने 19 बार टीम का नेतृत्व किया है जिसमें से 15 बार भारत को जीत मिली है। उनका टी20 में सक्सेस रेट है 78.94 प्रतिशत।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एशियाई खेल आज से, सरदार सिंह करेंगे दल की अगुआई
अपडेट