India Tour of Australia: रोहित शर्मा IPL 2020 के शेष मुकाबलों में नहीं खेलेंगे? ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं चुने जाने पर उठे सवाल

रोहित ने भारत के लिए पिछले पांच टेस्ट की छह पारियों में 92.67 की औसत से 556 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक निकला है। उनका उच्चतम स्कोर 212 रन रहा है। आईपीएल के मौजूदा सीजन की बात करें तो हिटमैन ने 9 मैच में 260 रन बनाए हैं।

Rohit Sharma, Indian National Cricket Team, India tour of Australia
रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए पिछले दो मुकाबलों में नहीं खेले हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय टीम के विस्फोटक ओपनर रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए नहीं चुना गया। सोमवार (26 अक्टूबर) को चुनी गई भारतीय टीम में उनकी जगह वनडे और टी20 में केएल राहुल को उप-कप्तान बनाया गया है। रोहित चोट के कारण IPL 2020 के पिछले दो मुकाबलों में नहीं खेल पाए हैं। उनकी जगह कीरोन पोलार्ड ने मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में नहीं चुने के कारण अब यह सवाल उठने लगा है कि हिटमैन आईपीएल के शेष मुकाबलों में खेल पाएंगे या नहीं।

रोहित ने भारत के लिए पिछले पांच टेस्ट की छह पारियों में 92.67 की औसत से 556 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक निकला है। उनका उच्चतम स्कोर 212 रन रहा है। आईपीएल के मौजूदा सीजन की बात करें तो हिटमैन ने 9 मैच में 260 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 28.88 और स्ट्राइक रेट 129.35 का रहा है। उन्होंने दो अर्धशतकीय पारी खेली है। वनडे और टी20 को हटाकर देखें तो रोहित को कम से कम टेस्ट में रखा जाना चाहिए था। चोट गंभीर होने की स्थिति में ही उन्हें टेस्ट में नहीं रखा गया है। रोहित भारत लौटने के बाद नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में जाएंगे।

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम का ऐलान होने पर आईपीएल मैच के दौरान कमेंट्री के दौरान कहा, ‘‘वनडे और टी20 सीरीज से अगर रोहित को बाहर रखा गया तो ठीक है, लेकिन टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को एक ओपनर के तौर पर उनकी आवश्यकता होगी।’’ रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेले थे। तब टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

वहीं, भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने कहा, ‘‘केएल राहुल को बहुत बधाई। वे सीमित ओवरों में टीम के उप-कप्तान बन गए हैं और टेस्ट टीम में जगह बना ली है। रोहित शर्मा की चोट पर नजर रखी जाएगी, लेकिन अगर उन्हें दिसंबर में होने वाली टेस्ट सीरीज में भी शामिल नहीं किया जाता है, तो उनके लिए आईपीएल के इस सीजन में आके खेलने की उम्मीद नहीं है। बहुत बड़ा झटका।’’

India tour of Australia Schedule: 25 से 30 नवंबर तक तीन वनडे खेले जाएंगे। 4 से 8 दिसंबर के बीच 3 टी-20 मैच की सीरीज होगी। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से एडिलेड में होगा। यह विदेश में भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। दूसरा टेस्ट 26 से 30 दिसंबर तक मेलबर्न, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी तक सिडनी और चौथा टेस्ट 15 से 19 जनवरी तक ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट