ताज़ा खबर
 

जब रोहित शर्मा बने थे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज, श्रीलंका के खिलाफ ही तोड़ा था संगाकारा का रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की। राहुल ने 118 गेंदों पर 111 रन बनाए। उन्होंने 11 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने 94 गेंदों पर 103 रन बना दिए। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाए।

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया था। (सोर्स – ESPNcricinfo)

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले साल वर्ल्ड कप में ट्रॉफी तो नहीं जीत पाई, लेकिन खिलाड़ियों ने कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जो अभी तक कायम हैं। आज ही के दिन यानी 6 जुलाई को वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से हुआ था। हेडिंग्ले के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी। यह उस वर्ल्ड कप में उनका 5वां शतक था। रोहित किसी एक वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। यह रिकॉर्ड अभी तक कायम है और कम से कम अगले 3 साल तक उनके ही नाम रहेगा।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसके लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 113 रनों की पारी खेली। लहिरू थिरिमाने ने 53 रनों का योगदान दिया था। लंकाई टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 264 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे। 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहतरीन रही। ओपनर केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की। राहुल ने 118 गेंदों पर 111 रन बनाए। उन्होंने 11 चौके और एक छक्का लगाया।


दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने 94 गेंदों पर 103 रन बना दिए। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के लगाए। विराट कोहली ने नाबाद 34 और हार्दिक पंड्या ने नाबाद 7 रनों का योगदान दिया। ऋषभ पंत 4 रन बनाकर आउट हुए। भारत 43.3 ओवर में ही 3 विकेट पर 265 रन बनाकर मैच जीत गया। रोहित ने इससे पहले उस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ भी शतक जड़ा था।

रोहित ने उस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 648 रन बनाए थे। नौ मुकाबलों में उनका औसत 81.00 का रहा था। उन्होंने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। संगाकार ने 2015 वर्ल्ड कप में यह रिकॉर्ड बनाया था। भारत के लिए इस मामले में दूसरे स्थान पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं। उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 3 शतक लगाए थे। रोहित ने भारत के लिए 224 वनडे, 108 टी20 और 32 टेस्ट खेले हैं। तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उनके नाम 14 हजार से ज्यादा रन हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: शाहिद अफरीदी को भारतीय ओपनर ने दिया करारा जवाब, कहा- भारत के प्रति सनक अच्छा नहीं
2 गुजरात में क्रिकेटरों के फर्जी सर्टिफिकेट मामले में नाम आने पर भड़के मुनाफ पटेल, बोले- BCA ने पहले जांच क्यों नहीं की?
3 हसीन जहां ने तस्वीर के साथ शायरी भी पोस्ट की, मोहम्मद शमी के फैंस देने लगे गाली
ये पढ़ा क्या...
X