ताज़ा खबर
 

IND vs WI: इस मामले में दुनिया में इकलौते, कप्तानी में भी रिकॉर्ड बना गए रोहित शर्मा

India vs West Indies, Ind vs WI T20 Series 2018: विंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पूरन और ब्रावो की शानदार पारी के बदौलत 182 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया के सामने रखा था।

रोहित शर्मा। (Photo Courtesy: BCCI)

India vs West Indies, Ind vs WI T20 Series 2018: 11 नवंबर को चेन्नई के मैदान पर टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से करारी शिकस्त देकर सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। इस सीरीज में बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर अपनी कप्तानी का जलवा बिखेरते हुए न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि इतिहास भी रच दिया। बता दें कि इस सीरीज में भारत ने तीनों ही मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया और रोहित शर्मा ने एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दरअसल इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी 3-0 से सीरीज क्लीव स्विप करने के मामले में वो धोनी और विराट से भी आगे निकल गए हैं।

कप्तान रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 12 टी-20 मुकाबलों में से 11 में जीत दर्ज की है, इससे पहले शोएब मलिक, माइकल क्लार्क और सरफराज अहमद के नाम ये रिकॉर्ड था जिन्होंने 12 में से 10 मुकाबलों में जीत हासिल की थी। इसी के साथ रोहित पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने 2 बार अपनी कप्तानी में 3-0 से सीरीज को क्लीन स्विप किया है। बता दें कि इस लिस्ट में सबसे टॉप पर पाकिस्तान के सरफराज अहमद का नाम आता है जिनकी कप्तानी में टीम ने 5 बार विरोधी टीम को क्लीन स्विप किया है। गौरतलब हो कि विंडीज के साथ खेली गई ये सीरीज रोहित शर्मा के लिहाज से भी बेहद शानदार रही। हिटमैन ने इस पूरी सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई कीर्तिमान रचे, वहीं अब कप्तानी में भी उन्होंने अपनी धमक दिखानी शुरू कर दी है।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर विंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पूरन और ब्रावो की शानदार पारी के बदौलत 182 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया के सामने रखा था। इस मुकाबले में रोहित का बल्ला खामोश रहा उनके बल्ले से सिर्फ एक चौका निकला और उन्होंने अपने टी-20 करियर में चौकों का दोहरा शतक भी पूरा किया। हालांकि रोहित के आउट होते ही पंत और धवन की शानदार अर्धशतकीय बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज कर विंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया। अब टीम इंडिया को 21 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज खेलनी है, जो आगामी विश्वकप के लिहाज से बेहद अहम मानी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App