T20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा संभाल सकते हैं टीम की कप्तानी? विराट कोहली के इस्तीफे की घोषणा के बाद सचिव जय शाह ने कहा- टीम इंडिया के लिए ‘रोडमैप’ तैयार

विराट कोहली ने गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। उसके बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि टीम इंडिया के लिए स्पष्ट रोडमैप तैयार है। जिसके बाद रोहित शर्मा को टी20 टीम की कप्तानी मिलने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

rohit-sharma-can-lead-indian-team-in-t20-after-t20-world-cup-jay-shah-replied-with-clear-roadmap-statement-after-virat-kohli-announcement
विराट कोहली के इस्तीफे के फैसले की घोषणा के बाद BCCI सचिव जय शाह ने बयान दिया है (Source: Indian Express And Twitter)

विराट कोहली के भारत की व्हाइट बॉल टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही थीं। इसी बीच गुरुवार को विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। उनकी इस घोषणा के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने बयान देते हुए एक अहम बात कही है कि, टीम इंडिया के लिए हमारे पास स्पष्ट रोडमैप है।

आपको बता दें कि खासतौर से रोहित शर्मा के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शानदार रिकार्ड को देखकर विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कई बातें बनाई जा रही थीं। जहां रोहित ने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाए हैं वहीं आरसीबी के लिए विराट 132 में से 66 मुकाबले अपनी कप्तानी में हारे हैं। साथ ही उनकी कप्तानी में भारत अभी तक कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है।

लिमिटेड ओवर क्रिकेट में 34 वर्षीय रोहित शर्मा भारतीय टीम के उप कप्तान हैं। विराट कोहली के इस्तीफे के बाद उनके टी20 कप्तान की भूमिका निभाने की पूरी संभावना है। भारत को नवंबर में न्यूजीलैंड के साथ घरेलू श्रृंखला खेलनी है जिसमें तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ दो टेस्ट मैच भी शामिल हैं। इसके अलावा अगले साल इंग्लैंड जाकर तीन टी20 और टी20 वर्ल्ड कप भी भारत को खेलना है।

क्या बोले सचिव जय शाह ?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने विराट कोहली के इस फैसले के बाद बोर्ड द्वारा जारी बयान में कहा कि संस्था पिछले कुछ समय से कोहली से चर्चा कर रही थी। शाह ने कहा कि, ‘‘टीम इंडिया के लिए हमारे पास स्पष्ट ‘रोडमैप’ है। कार्यभार को देखते हुए और यह सुनिश्चित करते हुए कि बदलाव का दौर सहज रहे, विराट कोहली ने आगामी विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान के तौर पर हटने का फैसला किया है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं विराट और नेतृत्व समूह के साथ पिछले छह महीनों से चर्चा कर रहा हूं और फैसला काफी सोच विचार के बाद लिया गया है। विराट बतौर खिलाड़ी और टीम के वरिष्ठ सदस्य के तौर पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य की योजनाओं में योगदान करना जारी रखेंगे। ’’

गौरतलब है कि विराट कोहली 2017 में महेंद्र सिंह धोनी की जगह भारत की सीमित ओवर टीम के कप्तान बने थे। उन्होंने इस दौरान 45 मैचों में भारत की कप्तानी की और टीम को 27 में जीत दिलाई जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। उनका जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है।

इससे पहले आज विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पत्र शेयर करते हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि वे वनडे और टेस्ट में टीम की कप्तानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। साथ ही टी20 में वे बल्लेबाज के तौर पर टीम की लगातार सेवा करते रहेंगे। टी20 वर्ल्ड क का बीसीसीआई द्वारा 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में आयोजन किया जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट