ताज़ा खबर
 

IND VS NZ : टी-20 सीरीज में विराट कोहली को पीछे छोड़ रोहित शर्मा बन सकते हैं बेस्ट कप्तान!

IND VS NZ T20 series: शुरुआती तीन वनडे मैचों में मिली जीत के बाद विराट कोहली को बाकी दो वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था।

रोहित शर्मा। (फोटो सोर्स- एपी)

टीम इंडिया इन दिनों न्यूजीलैंड के दौरे पर है जहां 5 मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 की ऐतिहासिक जीत के बाद अब दोनों टीमें 3 मैचों की टी-2- सीरीज में आमने-सामने होंगी। इस सीरीज के लिए टीम की कमान रोहित शर्मा के हांथों में होगी, जिनके पास मौका है कि वो विराट कोहली के एक खास रिकॉर्ड को तोड़कर कप्तानी के बेहतर रिकॉर्ड्स की लिस्ट में अपना नाम शुमार कर सकते हैं। बता दें कि शुरुआती तीन वनडे मैचों में मिली जीत के बाद विराट कोहली को बाकी दो वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था।

31 वर्षीय रोहित शर्मा की अगर बात करें तो इस खिलाड़ी ने 12 टी-20 मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी की है जिसमें से 11 मौकों पर टीम इंडिया को जीत नसीब हुई है जबकि सिर्फ एक मैच में उसे हार का सामना निदहास ट्रॉफी के दौरान 2018 में श्रीलंका के खिलाफ करना पड़ा था। वहीं अगर कप्तान कोहली की बात करें तो उन्होंने 20 टी-20 मैचों में टीम की कमान संभाली है जिसमें से उन्हें 12 मैच में जीत हासिल हुई है जबकि 7 मैच में हार का सामना करना पड़ा है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 फरवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में भारत मैच जीतता है तो रोहित के नाम एक खास रिकॉर्ड जुड़ जाएगा।

हालांकि औसत के लिहाज से देखें तो रोहित की कप्तानी अन्य के लिहाज में छोटे फॉर्मेट में काफी बेहतर है, उनकी जीत का प्रतिशत 91.66 का है। वहीं अगर एमएस धोनी की बात करें तो उनकी कप्तानी में भारत को 72 मैचों में से 41 में जीत मिली है। अब देखना होगा कि आखिर रोहित शर्मा क्या अपनी इस लय को बरकरार रख पाते हैं। दोनों टीमों के बीच सीरीज का आगाज 6 फरवरी से होगा। 10 फऱवरी को इस सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App