रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे में 800+ रेटिंग पॉइंट्स वाले पहले भारतीय ओपनर बने, शार्दुल ठाकुर ने रैंकिंग में भी जड़ा ‘पचासा’

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी ओवल टेस्ट में शानदार प्रदर्शन का लाभ मिला है। वह एक पायदान के फायदे से गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं।

Rohit Sharma Shardul Thakur Jasprit Bumrah ICC Test Rankings ODI Rankings
रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच रेटिंग पॉइंट का अंतर बढ़कर 30 हो गया है। शार्दुल ठाकुर ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 59 स्थान की छलांग लगाई है। जसप्रीत बुमराह टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई/आईसीसी)

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में शतक ठोकने वाले रोहित शर्मा ने फिर इतिहास रचा है। इस बार उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की रैंकिंग में ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जो आज तक कोई भी भारतीय ओपनर नहीं हासिल कर पाया था।

रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट और वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में 800+ रेटिंग पॉइंट्स पाने वाले पहले भारतीय ओपनर बन गए हैं। वहीं, ओवल टेस्ट में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाने वाले शार्दुल ठाकुर ने रैंकिंग में अर्धशतक लगाया है।

चौंकिए नहीं उन्होंने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी 59 पायदान की छलांग लगाई है। आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर बने हुए हैं। रोहित के टेस्ट में 813 और वनडे में भी 813 रेटिंग अंक हैं।

रोहित आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे ऊपर विराट कोहली हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित ने ओवल टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 127 रन बनाए थे।

उनकी पारी की मदद से भारत दूसरी पारी में 400 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो सका था। उस शानदार पारी के कारण टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में रोहित और कोहली के बीच रेटिंग अंक का अंतर 7 से बढ़कर 30 हो गया है। विराट कोहली के अब 783 रेटिंग अंक हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी ओवल टेस्ट में शानदार प्रदर्शन का लाभ मिला है। वह एक पायदान के फायदे से गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नौंवे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बुमराह ने अपनी रिवर्स स्विंग के शानदार स्पैल से ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर ओवल टेस्ट का रुख भारत के पक्ष में कर दिया था। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के बाद टीम इंडिया 5 मैच की सीरीज 2-1 से आगे हो गई है। सीरीज का अंतिम मैच शुक्रवार से मैनचेस्टर में होना है।

रोहित इंग्लैंड में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले विदेशी क्रिकेटर, टेस्ट क्रिकेट में यह खास रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

शार्दुल ठाकुर की बात करें तो ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच से पहले भारतीय ऑलराउंडर की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग 138 थी। ओवल टेस्ट के बाद अब यह 79 हो गई है। शार्दुल ठाकुर ने ओवल टेस्ट मैच में दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने के अलावा चार विकेट भी लिए थे। इस प्रदर्शन की बदौलत वह टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भी सात पायदान के फायदे से 49वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। भारतीय स्पिनर आर अश्विन दूसरे स्थान पर कायम हैं, जबकि वह इंग्लैंड के खिलाफ अब तक चारों टेस्ट मैचों का हिस्सा नहीं बने हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग के शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसमें इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पहले स्थान पर बरकरार हैं।

हालांकि, ऑलराउंडर्स की सूची में उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। अश्विन टेस्ट आलराउंडर रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि जडेजा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट