रोहित शर्मा इंग्लैंड में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले विदेशी क्रिकेटर बने, टेस्ट क्रिकेट में खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अब तक 39 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 9 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 42.36 के औसत से 466 रन बनाए हैं।

Rohit Sharma foreign cricketer century England all 3 formats special record Test cricket
रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 127 रन बनाए। यह विदेश में उनका पहला टेस्ट शतक है। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में भारत की जीत में रोहित शर्मा ने अहम भूमिका निभाई। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। इसके साथ ही वह इंग्लैंड में तीनों फॉमेट में शतक लगाने वाले पहले विदेशी क्रिकेटर बन गए।

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अब तक 39 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 9 शतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 42.36 के औसत से 466 रन बनाए हैं। इसमें उनका एक शतक और दो अर्धशतक भी शामिल है। इंग्लैंड में टेस्ट में उनका हाइएस्ट स्कोर 127 रन है, जो उन्होंने ओवल टेस्ट में ही स्कोर किया है।

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अब तक 24 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। रोहित ने इंग्लैंड में 24 वनडे में 66.75 के औसत से 1335 रन बनाए हैं। इसमें उनके 7 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका हाइएस्ट स्कोर 140 रन रहा। रोहित इंग्लैंड में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले इकलौते विदेशी क्रिकेटर हैं।

इस मामले में उनके बाद शिखर धवन का नंबर आता है। धवन ने इंग्लैंड में 19 वनडे मैच में 64.76 के औसत से 1101 रन बनाए हैं। उनके 4 शतक हैं। इंग्लैंड में उनका हाइएस्ट वनडे स्कोर 125 रन है।

रोहित ने इंग्लैंड में अब तक 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 38.42 के औसत से 269 रन बनाए। इसमें उनका एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है। उनका हाइएस्ट स्कोर नाबाद 100 रन है। रोहित ने 8 जुलाई 2018 को ब्रिस्टल में 100 रन की नाबाद पारी खेली थी। भारत ने वह मैच 7 विकेट से जीता था।

इसके साथ ही रोहित शर्मा अपने नाम एक और खास रिकॉर्ड किया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 8 शतक लगाए हैं। खास यह है कि उन्होंने जिस भी टेस्ट मैच में शतक लगाया, उसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की।

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक डेब्यू मैच में नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। तब उन्होंने 177 रन की पारी खेली थी। दूसरा टेस्ट शतक उनके दूसरे मैच में आया। वह भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही था।

हालांकि, रोहित को अपना तीसरा टेस्ट शतक लगाने में 4 साल लग गए। रोहित ने नवंबर 2017 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 102 रन बनाए थे। अक्टूबर 2019 में उन्होंने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों पारियों में शतक लगाए। उन्होंने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए।

उन्होंने उसी महीने रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही 212 रन की पारी खेली। उन्होंने अपना 7वां टेस्ट शतक इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2021 में चेन्नई के मैदान पर लगाया था। अब उन्होंने सितंबर 2021 में इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया। रोहित ने जो भी ये 8 टेस्ट शतक लगाए, उन सभी में टीम इंडिया ने जीत हासिल की।

रोहित ने इसके साथ इंग्लैंड में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। रोहित इंग्लैंड में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान इंग्लैंड में 8 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए थे। इस सूची में तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (7 शतक) हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट